महाराष्ट्र सरकार शहर भर में वर्षा जल संचयन गड्ढे करेगी स्थापित
महाराष्ट्र सरकार शहर भर में वर्षा जल संचयन गड्ढे करेगी स्थापित
Share:

महाराष्ट्र सरकार की योजना 6000 रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर्कोलेशन पिट लगाने की है। राज्य पानी बातचीत पहल के हिस्से के रूप में 'माझी वसुंधरा अभियान' के तहत मुंबई 'ड्रीम सिटी' के लिए योजना लेकर आया है। माझी वसुंधरा अभियान के ब्रांड एंबेसडर सुभजीत मुखर्जी ने गड्ढों के विचार की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि बीएमसी वर्तमान में पायलट परियोजना के रूप में विभिन्न नागरिक निकाय उद्यानों में 250 ऐसे गड्ढे स्थापित कर रही है जिसके बाद अगले तीन महीनों में 6,000 ऐसे गड्ढे लगाए जाएंगे।

मुखर्जी ने कहा कि माझी वसुंधरा अभियान में रेन वाटर हार्वेस्टिंग को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा कि सभी स्थानीय प्रशासन इस परियोजना को लागू करने के लिए सरकारी अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों और सामाजिक समूहों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं । बारिश का पानी पर्कोलेशन पिट एक सरल तंत्र है जहां बारिश के पानी को स्टोर करने के लिए एक गड्ढे का निर्माण किया जाता है जो धीरे-धीरे मिट्टी में प्रवेश करता है।

मुखर्जी ने अपने बयान में आगे कहा कि बीएमसी के गार्डन के लिए अधीक्षक जितेंद्र परदेसी ने इन गड्ढों को विभिन्न नगरपालिका उद्यानों में स्थापित करने की पहल की है।

24 घंटों में मिले कोविड-19 के 30 हजार 948 नए मामले, 403 मरीजों की मौत

सीएम बोम्मई ने कहा- "अत्यधिक सावधानी" के साथ कर्नाटक सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए है तैयार...

उत्तर प्रदेश में 594 किलोमीटर गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा: सीएम योगी आदित्यनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -