हाईस्‍पीड बुलेट ट्रेन को लेकर पूरी नहीं हुई महाराष्ट्र सरकार की यह मांग

Dec 07 2018 04:17 PM
हाईस्‍पीड बुलेट ट्रेन को लेकर पूरी नहीं हुई महाराष्ट्र सरकार की यह मांग

आधुनिकता के दौर में रेलवे भी अब आगे की और बढ़ रहा है यही कारण है मुंबई और अहमदाबाद के बीच एक हाईस्‍पीड बुलेट ट्रेन भी चलने वाली है परन्तु इस हाईस्‍पीड ट्रेन के लिए महाराष्‍ट्र सरकार की ओर से एक मांग की गई थी. महाराष्ट्र सरकार चाहती थी कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत चलने वाली यह ट्रेन नासिक होते हुए ले जाए. लेकिन केंद्र सरकार ने महाराष्‍ट्र सरकार की यह मांग ठुकरा दी. यह जानकारी एक आईटीआई कार्यकर्ता को सूचना का अधिकार के तहत मिली है.
बता दें कि महाराष्ट्र के फायदे को ध्यान में रखते हुए हाईस्पीड ट्रेन नासिक के रास्ते अहमदाबाद ले जाने कि मांग महाराष्ट्र सरकार ने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री से की थी. तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु को 13 जनवरी 2016 में खत लिखकर ये मांग की गई थी. लेकिन रेल मंत्री या प्रधानमंत्री ने इस पत्र का कोई जवाब महाराष्ट्र सरकार को नहीं दिया था.

320 किमी/ घंटा की टॉप स्पीड
मुंबई से अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को 250 से 3,000 रुपये तक का किराया देना होगा. वही इस बुलेट ट्रेन की ‘टॉप स्पीड’ 320 किमी/ घंटा होगी. यह ट्रेन 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है. सरकार की इस परियोजना के संभावित किराये का पहला आधिकारिक संकेत देते हुए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के प्रबंध निदेशक ने बताते हुए कहा कि किराये की यह दर मौजूदा अनुमानों और हिसाब पर आधारित है

भारतीय रेलवे देगा यात्रियों को ये नई सुविधा, दूर होगी परेशानी

अमृतसर ट्रेन हादसा: जांच रिपोर्ट में पाया गया दशहरा पूजा के आयोजक और गेटमैन को दोषी

बड़ी धूम-धाम से संपन्न हुआ 'सपने साजन के' का भव्य मुहूर्त