महाराष्ट्र : एयरफोर्स  की जमीन के अधिग्रहण का विरोध , भड़के किसानों ने  वाहनों में आग लगाई
महाराष्ट्र : एयरफोर्स की जमीन के अधिग्रहण का विरोध , भड़के किसानों ने वाहनों में आग लगाई
Share:

महाराष्ट्र के कल्याण में एयरफोर्स की जमीन के अधिग्रहण का विरोध कर रहे किसान गुरुवार को हिंसक हो गए .किसानों द्वारा कल्याण में नेवली गांव के पास रास्ता रोक कर सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों और पुलिस वाहनों को क्षतिग्रस्त कर उन्हें आग के हवाले करने का मामला सामने आया है . इस घटना में पुलिसकर्मियों के भी घायल होने की भी खबर है.

उल्लेखनीय है कि विश्व युद्ध के दौरान की नेवी का यह एयर स्ट्रिप का क्षेत्रफल 1600 एकड़ है. इसके आसपास की जमीन रक्षा मंत्रालय की है.सरकार अब इस एयर स्ट्रिप को राज्य के तीसरे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करना चाहती है. जबकि यहां के गांव वाले एक लंबे अर्से से इस जमीन का उपयोग खेती के लिए करते रहे हैं. कई किसानों से इसके लिए जमीन ली भी गई थी लेकिन अब वह इसे वापिस मांग रहे हैं. इसीलिए नेवई द्वारा किये जा रहे इस अधिग्रहण का विरोध किया जा रहा है.

बता दें कि इस अधिग्रहण के खिलाफ लगभग 17 गांव के किसान 10 अलग-अलग जगह प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रदर्शन ने बाद में हिंसक रूप ले लिया. ठाणे-बदलापुर हाईवे पर सबसे ज्यादा हिंसक प्रदर्शन की खबर है.उत्तेजित किसानों ने सभी रास्तों को ब्लॉक कर दिया. आक्रोशित ग्रामीणों ने नेवली गांव में पुलिस कर्मियों पर हमला कर दिया. इस हमले में दो से तीन पुलिसवालों के घायल होने की खबर है. इनमें असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर, दो सब इंस्पेक्टर और कुछ कांस्टेबल भी घायल हुए हैं.

यह भी देखें

किसानों ने पर्यटकों को आकर्षक करने के लिए खेत को बना दिया एक पेंटिंग की तरह, यकीन नहीं होगा आपको

योग दिवस : सरकार के विरोध में कांग्रेस ने किया शवासन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -