महाराष्ट्र ईवी नीति का लक्ष्य वाहन बेड़े का 10% हो विद्युतीकरण
महाराष्ट्र ईवी नीति का लक्ष्य वाहन बेड़े का 10% हो विद्युतीकरण
Share:

महाराष्ट्र सरकार ने ₹930 करोड़ के निवेश के साथ ईवी नीति को संशोधित करने का निर्णय लिया। नई घोषित इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत, राज्य सरकार का लक्ष्य 2025 तक नए वाहन बेड़े के 10% का विद्युतीकरण करना है। अधिकारियों ने इस नीति के तहत सार्वजनिक परिवहन और अंतिम मील वितरण वाहनों में 25% विद्युतीकरण का सुझाव दिया है। यह पांच लक्षित शहरी समूहों में किया जाएगा, इस संशोधित ईवी नीति के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि और आपूर्ति में सुधार के साथ-साथ प्रोत्साहन के माध्यम से। यह 31 मार्च 2025 तक वैध रहेगा। 

राज्य सरकार को उम्मीद है कि उत्पादन को प्रोत्साहित करने से वाहन निर्माता ईवी विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। 2025 तक कम से कम 10% टू-व्हीलर, 20% थ्री-व्हीलर्स और 5% फोर-व्हीलर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे, इस पॉलिसी को अच्छी तरह से चलाया जाएगा। नीति पहले 100,000 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को सब्सिडी देगी। इन 100,000 e-2W के खरीदार ₹10,000 तक की बैटरी क्षमता के लिए ₹5,000 प्रति kWh का प्रोत्साहन प्राप्त करने के पात्र होंगे। प्रोत्साहन की अधिकतम सीमा ₹ 5,000 से बढ़ा दी गई है। इतना ही नहीं, खरीदार तब इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए कुल ₹ 25,000 का लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे यदि इस साल इसे खरीदा जाता है और यदि यह 3 kWh बैटरी पैक के साथ आता है।

महाराष्ट्र सरकार की ईवी नीति राज्य में बीईवी को अपनाने में तेजी लाएगी। नीति का उद्देश्य न केवल इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन और बिक्री को बढ़ावा देना है, बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी की आवश्यकता पर भी जोर देना है। इसका उद्देश्य उन्नत रसायन सेल बैटरी के निर्माण के लिए कम से कम एक गीगाफैक्टरी स्थापित करना है। संशोधित महाराष्ट्र ईवी नीति जून 2021 में गुजरात सरकार द्वारा अपनी ईवी नीति पेश करने के ठीक एक महीने बाद आई है।

महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान मिली कई अनोखी चीजें, कलेक्टर ने दिए ये आदेश

1 साल बाद आज होगी मोदी कैबिनेट की प्रत्‍यक्ष बैठक, लिए जा सकते है कई अहम फैसले

केरल के राज्यपाल आरिफ खान ने दहेज के विरोध में शुरू किया अनशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -