जानिए क्या है महाराष्ट्र दिवस का महत्व
जानिए क्या है महाराष्ट्र दिवस का महत्व
Share:

महाराष्ट्र दिवस, जिसे आमतौर पर महाराष्ट्र दिवस के रूप में जाना जाता है भारतीय राज्य महाराष्ट्र में आज के दिन अवकाश रहता है, 1 मई 1960 को बॉम्बे राज्य के विभाजन से महाराष्ट्र राज्य के गठन की स्मृति में इस दिवस की स्थापना हुई थी। । महाराष्ट्र दिवस आमतौर पर परेड और राजनीतिक भाषणों और समारोहों के साथ जुड़ा होता है, जिसमें महाराष्ट्र के इतिहास और परंपराओं को मनाने वाली विभिन्न अन्य सार्वजनिक और निजी घटनाओं के अलावा। यह एक मराठी भाषी राज्य महाराष्ट्र के निर्माण की स्मृति में मनाया जाता है।

राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 भाषाओं के आधार पर भारत के भीतर राज्यों के लिए सीमाओं को परिभाषित करता है।  बॉम्बे राज्य जो इस अधिनियम के परिणामस्वरूप बनाया गया था, हालांकि, विभिन्न क्षेत्रों से बना था, जहां विभिन्न भाषाएँ बोली जाती थीं; मराठी, गुजराती, कच्छी और कोंकणी। संयुक्ता महाराष्ट्र समिति बंबई राज्य को दो राज्यों में विभाजित करने के आंदोलन में सबसे आगे थी; एक ऐसे क्षेत्रों से बना है जहाँ लोग मुख्य रूप से गुजराती और कच्छी बोलते हैं और दूसरा जहाँ लोग मुख्य रूप से मराठी और कोंकणी बोलते थे।

25 अप्रैल 1960 को भारत की संसद द्वारा अधिनियमित बॉम्बे पुनर्गठन अधिनियम, 1960 के अनुसार इस आंदोलन के परिणामस्वरूप महाराष्ट्र और गुजरात राज्य का गठन किया गया। यह अधिनियम 1 मई 1960 को लागू हुआ। हर साल महाराष्ट्र सरकार 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाने वाला सार्वजनिक अवकाश घोषित करने वाली अधिसूचना जारी करती है। यह अवकाश राज्य और केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूलों, कार्यालयों और कंपनियों पर लागू होता है, जो विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित करके इस दिन को मनाते हैं।

मद्रास हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, 2 मई को राज्य में रहेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन

कोरोना ने छीना एक और नगीना, नहीं रही शूटर दादी के नाम से मशहूर चंद्रो तोमर

इन राज्यों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मई से मिलेगी ताबड़तोड़ रकम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -