लॉकडाउन के डर से पैदल ही घर लौटने लगे नेपाली मजदूर

Apr 08 2021 10:15 AM
लॉकडाउन के डर से पैदल ही घर लौटने लगे नेपाली मजदूर

मुंबई: महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू का ऐलान हो चुका है और इस ऐलान के बाद से ही प्रवासी मजदूरों का वापसी का दौर शुरू हो चुका है। अब मजदूरों में एक बार फिर से लॉकडाउन को लेकर डर फ़ैल गया है। इसी के चलते यूपी, बिहार बंगाल के अलावा अब नेपाली मजदूर भी घरों को लौटने लगे हैं। जी दरअसल मुंबई के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्रवासियों की भीड़ दिखने लगी हैं और ट्रेन के टिकट के लिए लंबी लाइनें नजर आ रहीं हैं। इसी को देखते हुए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम भी बढ़ाए जा चुके हैं लेकिन रेलवे स्टेशनों के बाहर मजदूरों की भीड़ लगातार बनी हुई है।

अब महाराष्ट्र में रेस्टोरेंट और होटल में अब बैठकर खाने की इजाजत नहीं है, और इसी के बाद तमाम होटल और रेस्टोरेंट में काम करने वाले मजदूर भी अब अपने घर की ओर निकल पड़े हैं। आपको हम यह भी बता दें कि, 'वापस लौट रहे प्रवासी मजदूरों में होटल और रेस्टोरेंट में काम करने वाले नेपाली मजदूर भी बड़ी संख्या में शामिल हैं।' बीते साल लगे लॉकडाउन में ये मजदूर मजबूर होकर ट्रकों से अपने अपने गांव की ओर निकले थे, इसलिए इस बार सतर्कता बरतते हुए ये पहले ही ट्रेन और सड़क मार्ग से अपने गांव जा रहे हैं। फिलहाल ठाणे से ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जहां पर नेपाली मजदूर शेयरिंग गाड़ियों से महाराष्ट्र-गुजरात बॉर्डर तक यात्रा करने के लिए जमा हो रहे हैं।

वहीं उन सभी को यह भी नहीं पता है कि गुजरात जाने के बाद आगे इन्हें यातायात के साधन मिलेंगे या नहीं। फिलहाल सभी यहां से पलायन करना ही एकमात्र उपाय समझ रहे है। आपको हम यह भी बता दें कि भिवंडी और ठाणे में हालात ज्यादा खराब हैं। यहाँ ज्यादातर कंपनियों के मजदूर भी घर जाने लगे हैं। कई मजदूर और कर्मचारी ऐसे हैं जिनकी नौकरियां जा चुकी हैं और घर लौटने के अलावा उनके पास कोई और चारा नहीं है।

वीडियो बनाने के दौरान उड़ी दीपिका सिंह की शार्ट ड्रेस, फैंस ने किया ट्रोल

आज दवा बाजार का दौरा करेगा कांग्रेस नेताओं का दल, की जाएगी 5000 रेमेडीसिविर इंजेक्शन की मांग

भोजपुरी अभिनेता निरहुआ ने कर डाला ऐसा काम कि सेट पर मुंह हो गया काला, पोस्ट शेयर कही ये बात