महाराष्ट्र में लगा कोरोना कर्फ्यू, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या बंद?
महाराष्ट्र में लगा कोरोना कर्फ्यू, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या बंद?
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में दिन पर दिन कोरोना का कहर बढ़ रहा है। अब इस कहर को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन जैसी ही सख्ती लागू कर दी गई हैं। इसे राज्य सरकार ने ब्रेक द चेन अभियान का नाम दिया है। केवल यही नहीं बल्कि यहाँ के लोगों में डर न फैले, इसके लिए लॉकडाउन की बजाय कोरोना कर्फ्यू कहा जा रहा है। आप सभी को बता दें कि महाराष्ट्र में ये पाबंदियां 14 अप्रैल की रात 8 बजे से लागू हो गई हैं, जो आने वाले 1 मई की सुबह 7 बजे तक लागू रहने वाली हैं। आपको हम यह भी बता दें कि इस दौरान पूरे राज्य में धारा-144 लगा दी गई है।यहाँ घरों से बेवजह बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा लोगों की भीड़ इकट्ठी करने पर भी रोक लग चुकी है। आइए हम आपको बताते हैं पूरे कोरोना कर्फ्यू के दौरान क्या खुला रहेगा, क्या बंद रहेगा?

क्या रहेगा खुला- जरूरी सेवाओं में अस्पताल,क्लीनिक, डायग्नोस्टिक सेंटर्स, मेडिकल इंश्योरेंस ऑफिस, मेडिकल स्टोर, फार्मा कंपनी अन्य मेडिकल हेल्थ सर्विसेज हैं, ये सभी जारी रहेंगी। इसी के साथ वेटनरी सर्विस, एनिमल केयर शेल्टर और पेट फूड शॉप खुली रहेंगी। वहीं ग्रॉसरी, सब्जी की दुकान, फल की दुकान, डेयरी, बेकरी और खाने संबंधी अन्य दुकानें भी खुली रहेंगी। इसी के साथ कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउसिंग सर्विसेज भी जारी रहेंगी। मीडिया संबंधी सभी सेवाएं और पेट्रोल पंप, कार्गो सर्विस और आईटी संबंधी सेवा भी जारी रहेगी। इसी के साथ बिजली दफ्तर, गैस सप्लाई सर्विसेस, एटीएम, पोस्टल सर्विसेस चालू रहेंगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी चालू रहेगा। लेकिन ऑटो रिक्शा में ड्राइवर के अलावा दो लोग ही बैठ सकेंगे। यहाँ टैक्सी में भी ड्राइवर के अलावा कैपेसिटी का 50% ही लोग बैठ सकते हैं। इसके अलावा एयरप्लेन, ट्रेन और पब्लिक बस की सेवा भी जारी रहेगी। घरेलू कामगार जैसे मेड, ड्राइवर, कुक, हेल्पर को भी सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक आने-जाने की इजाजत होगी। वहीं सरकारी दफ्तर, सरकारी और निजी बैंक, बीमा कंपनियां, डेटा सेंटर, आईटी कंपनियां खुली रहेंगी। इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट भी खुले रहेंगे, लेकिन ये सिर्फ खाने की होम डिलीवरी ही कर सकेंगे। इसी के साथ होटल या रेस्टोरेंट में भी बैठकर खाने की इजाजत नहीं रहेगी। ढाबे और सड़कों पर लगने वाले फूड स्टॉल भी खुले रहेंगे, लेकिन यहां भी बैठकर नहीं खाया जा सकता। इसी के साथ होम डिलीवरी या पार्सल की सुविधा रहेगी। स्विगी और जोमैटो जैसे प्लेटफॉर्म होम डिलीवरी कर सकेंगे।

बंद क्या रहेगा- सिनेमा हॉल, थिएटर, पार्क, क्लब, स्विमिंग पूल, जिम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे। फिल्म या सीरियल की शूटिंग नहीं होगी। दुकानें, शॉपिंग मॉल भी बंद रहेंगे। स्पा, सैलून भी बंद ही रहेंगे। बीच या गार्डन भी नहीं खुलेंगे। स्कूल और कॉलेज भी बंद रहेंगे। निजी कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र के नागपुर में मिले 5993 नए मामले, 57 लोगों की मौत

महाराष्ट्र: मृत्यु भोज खाना पड़ा महंगा, एक ही गाँव के 93 लोग हुए कोरोना संक्रमित

महाराष्ट्र में कर्फ्यू को लेकर बोले देवेंद्र फडणवीस- "लोगों को राहत दी जाएं और..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -