महाराष्ट्र में जल्द खुलेंगे सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स, सरकार ने जारी कर दिया एसओपी

मुंबई: महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने 22 अक्टूबर को राज्य में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति की घोषणा काफी समय पहले ही कर दी थी। हालांकि उसके लिए एसओपी (SOP) जारी नहीं की थी। इसी के चलते बीते कई दिनों से सिनेमा जगत से जुड़ा व्यापारी वर्ग परेशान था। लेकिन अब महाराष्ट्र सरकार ने आखिरकार एसओपी जारी कर दी है। आप सभी को बता दें कि SOP का मतलब स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर, यानि सरकार द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया। वहीं महाराष्ट्र में सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स को खोलने के लिए इसके अंतर्गत जो मांग की गई है, वह यह है कि थिएटर के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाना चाहिए, फेस मास्क पहनना अनिवार्य होना चाहिए और थिएटर के अंदर सैनिटाइज़र का उपयोग भी होना चाहिए।

इसके अलावा कई और निर्देश भी दिए गए हैं। जी दरअसल अगर आप सिनेमा हॉल में जाकर फिल्म देखना चाहते हैं और आपको वैक्सीन लग चुकी है तो थिएटर में प्रवेश करने से पहले आपको अपना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। वहीं जिन लोगों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है वह भी सिनेमा हॉल में जा सकते हैं लेकिन उन्हें अपने आरोग्य सेतु एप पर खुद को सुरक्षित स्थिति में दिखाना होगा। वहीं दर्शकों के थिएटर में जाने से पहले सिनेमा हॉल के कर्मचारी उनके तापमान की जांच भी करेंगे।

इसी के साथ एसओपी में यह भी कहा गया है कि दर्शक ऑनलाइन पेमेंट को वरीयता दें। जी दरअसल सभी सिनेमाघरों को यह निर्देश दिया गया है कि हर शो के बाद पूरे ऑडिटोरियम को अच्छी तरह सैनिटाइज कर उसे डिसइनफेक्ट करें। इसी के साथ ही सिनेमाघरों में वही कर्मचारी काम कर पाएंगे जिनको वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। वहीं एसओपी में यह निर्देश दिए गए हैं कि थिएटर में पॉपकॉर्न, कोल्ड ड्रिंक या किसी भी खाने पीने की चीजों की अनुमति नहीं होगी।

आर्यन खान ड्रग केस: शाहरुख़ की इमेज तो बिगड़ी ही, अब उनके हमशक्ल को भी नहीं मिल रहा काम

महाराष्ट्र बंद पर भड़के देवेंद्र फडणवीस

Video: महाराष्ट्र बंद के नाम पर शिवसैनिकों की गुंडागर्दी, जबरन बंद करवा रहे लोगों की दुकानें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -