56 हजार लोक कलाकारों को आर्थिक मदद देगी महाराष्ट्र सरकार
56 हजार लोक कलाकारों को आर्थिक मदद देगी महाराष्ट्र सरकार
Share:

मुंबई: कोरोना संकट के इस समय में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के लोक कलाकारों के लिए आर्थिक मदद करने का ऐलान किया है। जी दरअसल हाल ही में उद्धव ठाकरे सरकार ने लोक कलाकारों को 5 हजार रुपये की मदद करने के बारे में एलान कर डाला है। कहा जा रहा है इस फैसले से राज्य के कम से कम 56 हजार कलाकारों को आर्थिक मदद मिलेगी। आप सभी को हम यह भी बता दें कि राज्य सरकार की तरफ से यह एकमुश्त अनुदान दिया जा रहा है जिससे कि लोक कलाकार महामारी से उभरे आर्थिक संकट से निपट सकें।

हाल ही में जारी किये गए अपने बयान में राज्य सरकार ने कहा है कि राज्य में लोक कला मंडलियों के सैकड़ों लोक कलाकार, संचालक, मालिक और निर्माता कोरोना के दौर में भारी वित्तीय संकट का सामना कर रहे थे। इसे देखते हुए कलाकारों को एकमुश्त कोविड राहत अनुदान देने की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि, 'महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष इस संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव पेश करने का निर्देश दिया है। महाराष्ट्र पिछले डेढ़ साल से कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य में सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक के कारण कई कलाकारों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसे संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के 56,000 कलाकारों को पांच-पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।'

आप सभी को बता दें कि वर्तमान में मुंबई सिटी, मुंबई उपनगर, ठाणे और पुणे में करीब 8 हजार कलाकार हैं और राज्य के शेष हिस्सों में करीब 48 हजार कलाकार रह रहे हैं। ऐसे में इन सभी कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। हर एक कलाकार को 5,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। कहा जा रहा है कि सरकार के इस फैसले के बाद 28 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मिली जानकारी के तहत कोविड ग्रांट के तहत शाहीरी, खादीगम्मत, संगीतबारी, तमाशा फाड़ फुल टाइम, तमाशा फड़- सीजनल, दशावतार, नाटक, जदीपट्टी, विधिनाट्य, सर्कस और टूरिंग टॉकीज जैसे लगभग 847 संगठनों के कलाकारों की मदद की जाएगी।

'Zomato' के क़दमों पर चला 'Swiggy', जानिए क्या होगा नया?

CNG पंप खोलकर कीजिए शानदार कमाई, ये कंपनी दे रही सुनहरा मौक़ा, ऐसे करें अप्लाई

यूजर्स के लिए 'YouTube' लाया बेहतरीन मौका, हर महीने 10 हजार डॉलर की हो सकती है इनकम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -