महाराष्ट्रः सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं को सीट बंटवारे पर दिया यह आदेश
महाराष्ट्रः सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं को सीट बंटवारे पर दिया यह आदेश
Share:

नई दिल्लीः अगले कुछ हफ्ते में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को ऐलान हो सकता है। इसको लेकर राज्य के विभिन्न राजनीतिक दल अपनी तैयारी में लग गये हैं। चुनाव में मुख्य लड़ाई सत्ताधारी बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी के बीच है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्षा सेनिया गांधी ने राज्य के नेताओं को सीट बंटवारे पर जल्द फैसला लेने को कहा है। सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के बीच सीट बंटवारे का मुख्य पेंच 'स्वाभिमानी पक्ष' जैसे कुछ छोटी पार्टियों के लिए सीटें तय करने को लेकर फंसा हुआ है।

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद 10 अगस्त को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष चुनी गईं सोनिया से पिछले दिनों महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ नेताओं ने मुलाकात की थी और इस दौरान राज्य में चुनाव तैयारियों को लेकर बात हुई थी। सोनिया से मुलाकात करने वाले नेताओं में शामिल पीसीसी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सोनिया जी ने कहा है कि हम पूरी ताकत से चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं। उन्होंने सीटों के तालमेल को जल्द अंतिम रूप देने, चुनाव प्रचार अभियान आरंभ करने और उम्मीदवारों का शीघ्र चयन करने के लिए भी बोला है। उन्होंने कहा कि नई पीसीसी बनने के बाद एनसीपी के साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है, हालांकि अभी सीट बंटवारे को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है।

अभी कुछ वक्त पहले एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच 288 विधानसभा सीटों में से 240 सीटों पर सहमति बन गई है और कुछ दिनों के भीतर सीट बंटवारा हो जाएगा, हालांकि यह अब तक नहीं हो पाया है। महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता ने कहा कि कई दौर की बैठकें हो गई हैं और ज्यादातर सीटों को लेकर हमारे बीच सहमति बन गई है। आशा है कि जिन कुछ सीटों को लेकर बात अटकी हुई है उन पर भी फैसला हो जाएगा। लोकसभा चुनाव की तरह कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के सामने भाजपा-शिवसेना के साथ ही प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाला 'वंचित बहुजन अघाड़ी' (वीबीए) भी बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 

370 हटने के बाद अब घाटी का दौरा करेगी अल्पसंख्यक मंत्रालय की टीम, तलाशेगी विकास की संभावनाएं

VIDEO: अजय माकन ने खोली सीएम केजरीवाल की पोल, लगाया बिजली घोटाले का आरोप

झारखंड के बाद महाराष्ट्र में भी नीतीश को झटका, अपने चिह्न पर चुनाव नहीं लड़ पाएगी जदयू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -