महाराष्ट्रः सीट बंटवारे पर भाजपा चुनाव के करीब लेगी निर्णय
महाराष्ट्रः सीट बंटवारे पर भाजपा चुनाव के करीब लेगी निर्णय
Share:

मुंबईः महाराष्ट्र में आगामी कुछ महीने में विधानसभा चुनाव होने वाला है। राज्य के सभी राजनीतिक दल चुनाव तैयारियों में लगे हैं। महाराष्ट्र में अभी बीजेपी और शिवसेना की गठबंधऩ सरकार है। इस चुनाव को लेकर अभी तक दोनों दलों के बीच सीट बंटवारा नहीं हुआ है। सूत्रों के अनुसार बीजेपी सीट बंटवारे को लेकर जल्दबाजी में नहीं है। बीजेपी चाहती है कि सीट का बंटवारा चुनाव के बेहद करीब हो ताकि किसी संभावित परेशानी से बचा जा सके। बीजेपी सहयोगी सेना को सौ से ज्यादा सीटें नहीं देना चाहती।

यही कारण है कि इस संबंध में शिवसेना के बैठक बुलाए जाने के प्रस्तावों को भाजपा लगातार टाल रही है। शिवसेना से जुड़े सूत्रों का दावा है कि लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा विधानसभा की आधी-आधी सीटों पर लड़ने के प्रस्ताव से सैद्धांतिक तौर पर सहमत थी। अब बीते एक महीने में शिवसेना ने सीट बंटवारे पर बैठक के लिए तीन बार अनौपचारिक प्रस्ताव दिया, जिसका भाजपा ने कोई जवाब नहीं दिया। इधर भाजपा सूत्रों की मानें तो पार्टी की योजना शिवसेना को 288 में से अधिकतम 100 सीटें देने की है।

वह शुरुआत में शिवसेना को इससे भी कम सीटें देने का प्रस्ताव रखेगी। लोकसभा चुनाव परिणाम और उसके बाद कराए गए कई आंतरिक सर्वे में भाजपा को वहां स्पष्ट बहुमत मिल रहा है। सूत्रों के अनुसार, बीते कुछ दिनों में एनसीपी और कांग्रेस के कई जमीनी दिग्गज नेता भाजपा में शामिल हुए हैं। लिहाजा, शिवसेना को आधी सीटें देने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता। वैसे, भाजपी हाईकमान ने राज्य इकाई को सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी करने का निर्देश दिया है। बता देें कि शिवसेना समय-समय पर सीएम पद पर अपना दावा ठोकती रही है।

 प्रकाश जावड़ेकर ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, संयुक्त राष्ट्र ने अगले दो साल के लिए बनाया कॉप अध्यक्ष

अब महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, फूकेंगे विधानसभा चुनाव का बिगुल

इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने रद्द किया अपना भारत दौरा, बताई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -