इस तरह महाराणा प्रताप ने लड़ा था हल्दीघाटी युद्ध
इस तरह महाराणा प्रताप ने लड़ा था हल्दीघाटी युद्ध
Share:

महाराणा प्रताप जयंती हर साल 6 जून को मनाई जाती है. ऐसे में मेवाड़ के महान हिंदू शासक महाराणा प्रताप की आज की आज जयंती है. आपको बता दें कि हल्दी घाटी के युद्ध में महाराणा प्रताप के पास सिर्फ 20000 सैनिक थे और अकबर के पास 85000 सैनिक. इसके बावजूद महाराणा प्रताप ने हार नहीं मानी और स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करते रहे. जी हाँ, युद्ध की बात करें तो यह मध्यकालीन इतिहास का सबसे चर्चित युद्ध है, जिसमें मेवाड़ के राणा महाराणा प्रताप और मानसिंह के नेतृत्व वाली अकबर की विशाल सेना का आमना-सामना हुआ था. ये युद्ध 18 जून 1576 में लड़ा गया था.

आप सभी को बता दें कि इस युद्ध में अकबर की जीत हुई या महाराणा प्रताप ने जीत हासिल की? कहा जाता है इस मुद्दे को लेकर कई तथ्य और रिसर्च सामने भी आए हैं. वहीं लड़ाई में कुछ भी निष्कर्ष नहीं निकला था और यह जंग 18 जून साल 1576 में चार घंटों के लिए चली थी. इस पूरे युद्ध में राजपूतों की सेना मुगलों पर बीस पड़ रही थी और उनकी रणनीति सफल हो रही थी. इसी के साथ इस युद्ध के बाद मेवाड़, चित्तौड़, गोगुंडा, कुंभलगढ़ और उदयपुर पर मुगलों का कब्जा हो गया.

कहा जाता है सारे राजपूत राजा मुगलों के अधीन हो गए और महाराणा को दर-बदर भटकने के लिए छोड़ दिया गया और महाराणा प्रताप हल्दीघाटी के युद्ध में पीछे जरूर हटे थे लेकिन उन्होंने मुगलों के सामने घुटने नहीं टेके. वे फिर से अपनी शक्ति जुटाने लगे.

नौकरी में आज इस राशि को होने वाला है बड़ा घाटा, रहे बचकर

अगर सपने में नजर आए जुड़वां बच्चे तो समझ लीजिए यह शुभ संकेत

रास्त में मिले यह चीज़ें तो तुरंत बना लें दुरी वरना...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -