मां से महाराणा प्रताप ने सीखा था युद्ध कौशल, बहादुरी की मिसाल था उनका घोडा चेतक
मां से महाराणा प्रताप ने सीखा था युद्ध कौशल, बहादुरी की मिसाल था उनका घोडा चेतक
Share:

मेवाड़ के महान हिंदू शासक महाराणा प्रताप का निधन आज ही के दिन हुआ था। सोलहवीं शताब्दी के राजपूत शासकों में महाराणा प्रताप ऐसे शासक थे, जो अकबर को लगातार टक्कर देने में कामयाब हुए थे। आज उनकी पुण्यतिथि है। महाराणा प्रताप का जन्म राजस्थान के कुम्भलगढ़ में हुआ था। उन्होंने 9 मई, 1540 ई। को जन्म लिया था और वह एक ऐसे शासक थे जिन्होंने अपनी मां से ही युद्ध कौशल के बारे में जाना था। कहा जाता है महाराणा प्रताप और मुगल बादशाह अकबर के बीच लड़ा गया हल्दीघाटी का युद्ध सबसे अधिक चर्चित है। यह युद्ध महाभारत युद्ध की तरह विनाशकारी माना जाता है। उस दौरान हुए हल्दीघाटी के युद्ध में न तो अकबर जीत पाया था और ना ही राणा हारे थे।

उस दौरान मुगलों के पास सैन्य शक्ति सबसे अधिक थी और राणा प्रताप ऐसे शासक थे जिनके पास जुझारू शक्ति की कोई कमी नहीं थी। कहा जाता है महाराणा प्रताप के पास भाला 81 किलो वजन का था और उनके छाती पर जो कवच था उसका वजन 72 किलो था। केवल यही नहीं बल्कि उनके भाला, कवच, ढाल और साथ में दो तलवारों का वजन कुल मिलाकर 208 किलो था। कहा जाता है हल्दी घाटी के युद्ध में महाराणा प्रताप के पास केवल 20000 सैनिक थे और अकबर के पास 85000 सैनिक थे। यह सब होने के बाद भी महाराणा प्रताप ने हार नहीं मानी और स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करते रहे। उस दौरान अकबर ने महाराणा प्रताप को समझाने के लिए 6 शान्ति दूतों को भेजा था, जिससे युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से खत्म किया जा सके, लेकिन महाराणा प्रताप ने हर बार यह कहा था कि 'राजपूत योद्धा यह कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता।'

वैसे महाराणा प्रताप के पास एक घोडा भी था जिसका नाम था चेतक। चेतक भी काफी बहादुर था और कहा जाता है युद्ध के दौरान मुगल सेना उनके पीछे पड़ी थी तो चेतक ने महाराणा प्रताप को अपनी पीठ पर बैठाकर कई फीट लंबे नाले को पार किया था। वैसे आज भी चित्तौड़ की हल्दी घाटी में चेतक की समाधि बनी हुई है। आज महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर हम उन्हें शत-शत नमन करते हैं।

ISL 7: नॉर्थएस्ट युनाइटेड से लोन पर ओडिशा एफसी ने राकेश प्रधान को रौंदा

आईआरसीटीसी जल्द शुरू करेगा पूर्वी रेल ट्रेनों में गर्म पके हुए भोजन की सुविधा

बेंगलुरू एफसी के मिडफील्डर डिमास डेलगाडो पारिवारिक आपातकाल के कारण लौटे स्पेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -