यह CNG स्कूटर 1 किलो गैस में चलेगे 130 किलोमीटर

यह CNG स्कूटर 1 किलो गैस में चलेगे 130 किलोमीटर
Share:

हाल में प्रदूषण की रोकथाम तथा पर्यावरण को लेकर महानगर गैस लिमिटेड ने इकोफ्रेंडली टेक्नोलॉजी पर आधारित CNG से चलने वाले दुपहिया वाहन लांच किये है. इसकी खास बात यह है कि यह CNG स्कूटर 1 किलो गैस में 130 किलोमीटर तक का सफर करेगे. CNG से चलने वाले इन स्कूटर्स को  केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लांच किया है. 

इसके बारे में कंपनी द्वारा बताया गया है कि इस CNG स्कूटर में 1.2 किलो के 2 सिलिंडर्स लगे हैं. इन स्कूटर्स में इटली की कंपनी लोवाटो की भारतीय इकाई ईको फ्यूल द्वारा तैयार CNG किट लगाई जाएगी. यह स्कूटर 60 पैसे प्रति किलोमीटर की किफायत से चलने के साथ 1 किलो सीएनजी में 120 से 130 किलोमीटर का सफर तय करेगा. 

बताया गया है कि लोवाटो को अभी 18 मॉडल्स के स्कूटर्स बनाने की ही अनुमति मिली है. जिसमे होंडा एक्टिवा, एक्टिीवा 125, डियो, हीरो माएस्ट्रोम, डुएट, प्ले जर, सुजुकी स्विीश, एक्से स, लेट्स, टीवीएस वीगो, ज्यूापिटर, स्कूडटी जेस्टर, वेस्पा वीएक्सर, यामाहा फसीनो 110, यामाहा रे 110 और यामाहा अल्फा् 110 आदि स्कूटर मॉडल में यह किट सुविधा उपलब्ध है. 

इन स्कूटर्स को अभी मुम्बई में ही लांच किया गया है. किन्तु बताया जा रहा है कि जल्दी ही देश ले अन्य शहरो में भी इन्हें लाया जायेगा.

दिल्ली में CNG और PNG के दामों में हुई कमी

CNG और रसोई गैस की कीमतों में कमी होने का अनुमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -