अब ऐसे होंगे भगवान महाकाल के दर्शन, लागू की जाएंगी नई व्यवस्था
अब ऐसे होंगे भगवान महाकाल के दर्शन, लागू की जाएंगी नई व्यवस्था
Share:

उज्जैन: लॉकडाउन के चलते मंदिर भी सूनसान पड़े थे. लेकिन अब स्थिति सामन्य होती जा रही है. वहीं, अनलॉक-1 की गाइडलाइन के तहत आठ जून से शहर के मंदिरों को भी खोलने की तैयारी की जा रही है. संक्रमण से बचाव के लिए सभी मंदिरों में नई दर्शन व्यवस्था लागू करने की योजना बनाई गई है. ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को एक दिन पहले बुकिंग करानी होगी. इसके लिए मंदिर समिति एप लांच करेगी. साथ ही टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर कॉल कर आप दर्शन के लिए बुकिंग करा सकेंगे.

इसके अलावा दर्शनार्थी सुबह 6.30 बजे से रात 8.15 बजे तक दर्शन कर सकेंगे. इस दौरान गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा. श्रद्धालु पूजन सामग्री आदि नहीं ले जा पाएंगे. केवल सामान्य दर्शन होंगे. भस्मारती दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. मंदिर समिति इस पर बाद में निर्णय लेगी. इस सबंध में मंदिर प्रशासक सुजानसिंह रावत ने बताया कि नई व्यवस्था बिल्कुल अलग होगी. अब भक्त एक वक्त में एक साथ बड़ी संख्या में एकत्र नहीं हो सकेंगे. भक्तों को अलग-अलग समय में मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. इसके लिए अग्रिम बुकिंग की व्यवस्था शुरू की गई है. इसके तहत एक दिन पूर्व अनुमति लेनी होगी.

बता दें की स्मार्ट फोन यूजर एप के द्वारा दर्शन की बुकिंग करा सकते हैं. जो भक्त स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं करते हैं, उनके लिए टोलफ्री नंबर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. नंबर पर फोन लगाते ही उन्हें एसएमएस के जरिए दर्शन का वक्त उपलब्ध होगा. श्रद्घालु निर्धारित वक्त पर मंदिर आकर भगवान के दर्शन कर सकेंगे. केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, रात्रि 9 से अगले दिन सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. ऐसे में फिलहाल भक्तों को भस्मारती दर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी. हल्की केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत आठ जून से मंदिर खोले जा सकते हैं, मगर महाकाल मंदिर आठ जून को खुलेगा या नहीं, इस पर अभी संशय बना हुआ है. इस बारें में अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही तारीख तय कर ली जाएगी. एडवांस बुकिंग के लिए श्रद्धालुओं की संख्या का निर्धारण भी किया जाएगा. इसके लिए एक समिति बनाई गई है.

 

बाइक सवार बदमाशों ने लुटे 75 हजार रुपये, जांच में जुटी पुलिस

कंटेनमेंट मुक्त होने के बाद राजभवन में फिर से कोरोना ने दी दस्तक, कर्मचारी निकला पॉजिटिव

इंदौर : अनुमति प्राप्त दुकानें खोली जा सकेंगी, गैर अनुमति दुकानों के खुलने पर होगी करवाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -