25 गायों के साथ 450 किमी पैदल चले महादेव, आधी रात को पहली बार खुले द्वारकाधीश के कपाट
25 गायों के साथ 450 किमी पैदल चले महादेव, आधी रात को पहली बार खुले द्वारकाधीश के कपाट
Share:

अहमदाबाद: गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर के कपाट 23 नवंबर 2022 की आधी रात को खुल गए। क्योंकि अपने मालिक के साथ 450 किलोमीटर की दूरी पैदल नाप 25 गाय दर्शन को पहुँचे। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा पहली बार हुआ है, जब आधी रात को मंदिर का कपाट खोला गया। गायों के लिए खास दर्शन की व्यवस्था भी शायद पहली बार हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इन गायों को लेकर महादेव देसाई कच्छ से द्वारका तक आए थे। ऐसा उन्होंने अपनी मन्नत पूरी होने के पश्चात् की। उन्होंने गायों के लंपी रोग से ठीक होने की मन्नत माँगी थी। लंपी वायरस ने गुजरात, राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित कई प्रदेशों में तबाही मचा रखी है। रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस से 60 हजार से अधिक गायों की मौत हो चुकी है।

महादेव देसाई की गायों ने द्वारका पहुँचकर सबसे पहले भगवान द्वारकाधीश के दर्शन किए। मंदिर की परिक्रमा की। तत्पश्चात, मालिक के साथ-साथ गायों ने भी प्रसाद खाया। वहाँ उपस्थित लोगों ने गायों के लिए पानी के साथ-साथ चारे की भी व्यवस्था की। कच्छ में रहने वाले महादेव देसाई की गोशाला की 25 गाय लगभग 2 महीने पहले लंपी वायरस से ग्रस्त हो गई थीं। अपनी गायों को इस स्थिति में देख महादेव ने भगवान द्वारकाधीश से मन्नत माँगी थी कि अगर वे ठीक हो गईं तो वे इन गायों के साथ उनका दर्शन करेंगे।

वैसे तो महादेव बुधवार (23 नवंबर 2022) दिन में ही गायों के साथ द्वारका पहुँच गए थे। मगर दिन में द्वारकाधीश भगवान के दर्शन के लिए हजारों व्यक्तियों की भीड़ होती है। ऐसे में यदि मंदिर तक गायों को प्रवेश दिया जाता तो व्यवस्था बिगड़ सकती थी। इसलिए मंदिर समिति ने बैठक कर निर्णय लिया कि रात 12 बजे गायों के दर्शन के लिए कपाट खोले जाएँगे। महादेव का कहना है कि जब गाय लंपी संक्रमण से ग्रसित हो गईं तो उन्होंने भगवान द्वारकाधीश से मन्नत माँगी तथा सब कुछ उन पर छोड़कर गायों के उपचार में लग गए। उन्होंने कहा, “कुछ दिन पश्चात् ही गायें ठीक होने लगीं। लगभग 20 दिन पश्चात् सभी 25 गायें पूरी तरह स्वस्थ हो गईं। इतना ही नहीं, गोशाला की दूसरी गायों में भी लंपी वायरस का संक्रमण नहीं फैला। इनके पूरी तरह स्वस्थ हो जाने के बाद मैं इन्हें लेकर पैदल ही कच्छ से द्वारका के लिए रवाना हो गया।”

राहुल गांधी की यात्रा से मजबूत हो रही कांग्रेस...!

'PM मोदी संग सेल्फी से लेकर विधानसभा टिकट की डिमांड तक', CM हेल्पलाइन पर दर्ज हुई अजीबोगरीब शिकायतें

लखनऊ में आज बंद रहेंगी मीट की दुकानें.., जानिए क्यों ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -