पहला भारतीय टीवी शो जिसका बजट था 100 करोड़
पहला भारतीय टीवी शो जिसका बजट था 100 करोड़
Share:

बीआर चोपड़ा के महाभारत सीरियल के बाद एक और महाभारत ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. यह थी सिद्धार्थ कुमार तिवारी निर्देश‍ित 2013 में आई महाभारत सीरियल. वहीं जब यह सीरियल पर्दे पर आई तब इसे लोगों ने काफी अच्छा रिस्पॉन्स दिया और अब जब इसका री-टेलीकास्ट हुआ है, तो दर्शक इसे वही प्यार दे रहे हैं. शो के ग्रैंड सेट, वीएफएक्स और सजावट भी शो के प्लस प्वाइंट थे. वहीं हो भी क्यों ना, सिद्धार्थ कुमार तिवारी द्वारा बनाई यह महाभारत भारतीय टेलीविजन का पहला ऐसा शो था जिसे सौ करोड़ रुपये के बजट में बनाया गया था. वहीं जब इतने पैसे खर्च कर सीरियल को बनाया जाए तो जाहिर सी बात है कि शो के सेट्स भी शानदार होंगे. एक मिडिया रिपोर्टर  के साथ  बातचीत में शो के डायरेक्टर सिद्धार्थ ने इन बातों का खुलासा किया. उन्होंने बताया- 'हम इस बात को लेकर बहुत क्लीयर थे कि यह शो भारत का सबसे बड़ा शो होगा जिसे लोगों ने आजतक नहीं देखा. 

वहीं यह भारत में बनीं सबसे बड़ी सीरीज थी. अच्छा लगता है कि सात साल बाद भी यह हिंदी GEC में नंबर वन धारावाहिक है. मुझे खुशी होती है कि लोगों को मेरा काम पसंद आया.'जहां शो में 100 करोड़ का बजट लगा था, वहीं इसके प्रमोशन और मार्केट‍िंग में भी काफी खर्च किया गया. इसमें 20 करोड़ का खर्चा किया गया था. 2013 में देश के आठ शहरों के शॉपिंग मॉल्स में महाभारत के म्यूजियम सेट अप किए गए थे. इसके अलावा इन म्यूजियम्स में लोग शो में कैरेक्टर्स द्वारा इस्तेमाल किए गए गहनों, कॉस्ट्यूम और औजार देख सकते थे. इसके अलावा लोग महाभारत के सेट का वर्चुअल टूर का आनंद भी ले सकते थे. छोटे शहरों के लिए भी व्यवस्था थी. वहीं यहां गाड़‍ियों में म्यूजियम का इंतजाम किया गया था. वहीं सिद्धार्थ ने बताया कि 2008 के अंत में उन्होंने शो पर काम करना शुरू किया था. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इसे करते-करते उन्हें पांच साल लग गए और आख‍िरकार 2013 में महाभारत ऑन एयर हुआ. इस दौरान सिद्धार्थ ने यह भी बताया कि कैसे उन्होंने ऑस्कर विनर भानू अथ्थैया को ऑन बोर्ड आने के लिए मनाया. वे कहते हैं- 'मैं भानू जी से मिला, वे काफी उम्रदराज थीं. वे अपने आप को भी स्केच नहीं कर सकती थीं. वहीं इसल‍िए मैंने उन्हें अपने आइड‍ियाज आर्ट‍िस्ट्स के साथ शेयर करने को कहा. फिर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट ने उन्हें स्केच किया और भानू जी को द‍िखाया. और इस तरह से मैं उन्हें ऑन बोर्ड लेकर आया. वहीं उन्होंने सीरीज के लिए सच में बेहतरीन काम किया है. वहीं 'शो बनाने के दौरान कई मुश्क‍िलें भी आई. वहीं सिद्धार्थ ने बताया- 'मेरे लिए सबसे मुश्क‍िल था कि लोगों को यह यकीन दिलाना कि वे शो में महाभारत के समय को ही देख रहे हैं. मैं दर्शकों को उस जमाने में ले जाना चाहता था. लोगों को यह यकीन दिलाना कि वे उस जमाने को जी रहे हैं जो कि आज नहीं है, वह मेरे लिए सबसे मुश्क‍िल था.'

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

A post shared by Siddharth Kumar Tewary (@sktorigins) on

नागिन 3 के दो साल पूरे होने पर फैंस को याद आया सुरभि और पर्ल का रोमांस

'निसर्ग' तूफान से घबराई कसौटी की फेम हिना खान

रोहन मेहरा कांची सिंह के रिलेशनशिप को पुरे हुए 4 साल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -