महाभारत की यह राजकुमारी करती थी कर्ण से बहुत प्यार, माता-पिता के खिलाफ जाकर की थी शादी

May 17 2019 08:20 PM
महाभारत की यह राजकुमारी करती थी कर्ण से बहुत प्यार, माता-पिता के खिलाफ जाकर की थी शादी

बहुत कम लोग महाभारत से जुडी सभी बातों को जानते हैं. ऐसे में महाभारत में कई सुंदर स्त्रियों ने जन्म लिया था लेकिन उरवी एक ऐसी सुंदर स्त्री थी जिसने कर्ण के शौर्य और पराक्रम को देख कर उससे प्रेम और विवाह किया था. जी हाँ, कहा जाता है राजकुमारी उरवी सुंदर होने के साथ-साथ एक पक्के इरादों वाली महिला थी और उनके पिता एक सम्मानित राज्य पुकैय के राजा थे उनके पिता सम्मानित राजा होने के कारण राजकुमारी उरवी के लिए कई राजकुमारों के रिश्ते आए थे.

जी हाँ, कहते हैं वह केवल कर्ण से प्रेम करती थी और उससे विवाह करना चाहती थी इस कारण से उसने अपने माता-पिता के सम्मान को ना देखते हुए कर्ण की पत्नी बनने का फैसला लिया था. कहा जाता है जब उरवी ने कर्ण से शादी की तो उसे और उनके पिता को खूब आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था क्योंकि कर्ण एक सारथी का पुत्र था और उस जमाने में सारथी को एक नीच वर्ग का व्यक्ति समझा जाता था. इसी के साथ कहते हैं उरवी का जीवन कर्ण के साथ काफी चुनौतीपूर्ण तरीके से बिता था क्योंकि कर्ण दुर्योधन का पक्का मित्र था और वह दुर्योधन की हर प्रकार से सहायता करता था.

इस कारण उरवी को पहले ही पता था कि कर्ण की मृत्यु एक दिन दुर्योधन के कारण ही होगी लेकिन फिर भी उरवी ने अपने आप को संभाला और एक सशक्त महिला होने का परिचय दिया था. इसी के साथ कर्ण की मृत्यु के बाद उरवी पांडवों के साथ रहने चली गईं थीं.

पूर्व जन्म में गरीब ब्राह्मण थे कुबेर ऐसे बन गए धन के देवता

भूलकर भी ना करें यह काम वरना कम होती जाएगी आयु

जानिए रमज़ान के आज 10वे रोजे का इफ्तारी समय