केवल द्रोपदी ही नहीं पांचो पांडुओं की थी और भी पत्नियाँ, जानिए सबके बारे में
केवल द्रोपदी ही नहीं पांचो पांडुओं की थी और भी पत्नियाँ, जानिए सबके बारे में
Share:

महाभारत के बारे में बहुत से ऐसे राज हैं जो हैरान करने वाले हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि, ''पांडवों की सिर्फ एक ही पत्नी द्रोपदी नहीं थी बल्कि कई सारी पत्नियां थी.'' जी हाँ, आइए जानते हैं इसके बारे में.

जानकारी - पांडवों की पहली पत्नी का नाम द्रोपदी था और पांचों भाई एक ही पत्नी रखा करते थे लेकिन इसके अलावा भी पांडवों की कई पत्नियां थी. द्रोपदी के अलावा भी पांडवों की कई सारी पत्नियां थी और उनके द्वारा कई सारे पुत्र भी पैदा हुए हैं. युधिष्ठिर ने द्रौपदी के अलावा एक अप्सरा से शादी की थी और इनकी दूसरी पत्नी से एक पुत्र का जन्म हुआ जिसका नाम धौधेय था. वहीं भीम की द्रौपदी के अलावा हिडिंबा और जलंधरा नामक पत्निया थी.

आपको बता दें कि हिडिंबा से शादी के बाद घटोत्कच पैदा हुआ जबकि जालंधर ने स्वर्ग नाम के पुत्र को जन्म दिया था. वहीं नकुल ने अनुमित से शादी की थी और उनका निर्मित नामक एक पुत्र भी था. इसी के साथ सहदेव सबसे छोटा पांडू पुत्र थे और उनकी दूसरी पत्नी का नाम विजया था जिससे सुहोत्र नाम का पुत्र पैदा हुआ. जी हाँ, वहीं अब बात करें अर्जुन की तो उन्होंने द्रौपदी के अलावा तीन शादियां की थी. जी दरअसल अर्जुन की दूसरी पत्नी सुभद्रा, तीसरी उल्पी और और चौथी चित्रांगदा थी. वहीं सुभद्रा से अभिमन्यु, उलूपी से इरावत, चित्रांगदा से वभ्रुवाहन नाम के पुत्र पैदा हुए, जिनके बारे में आपने पढ़ा ही होगा.

जब गुरु नानक देव के कारण जमीन से निकला था मीठा पानी

सुबह-सुबह बिना नहाए कर लें यह काम, सफल हो जाएगा जीवन

जब गौतम बुद्ध ने करवाया था एक सेठ को गलती का अहसास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -