महाशिवरात्रि पर भूलकर भी ना करें इसका सेवन वरना...

हर साल आने वाली महाशिवरात्रि का पर्व इस साल 4 मार्च को आने वाली है. कहते हैं इस दिन भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा और व्रत करते हैं और महाशिवरात्रि पर व्रत रखने वालों को कुछ चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे कि महाशिवरात्रि पर किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए. आप सभी जानते ही हैं कि इस साल 4 मार्च को देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाने वाला है. ऐसे में भोलेनाथ के भक्तों के लिए महाशिवरात्रि सबसे खास दिनों में से एक माना जाता है और ऐसे में इस दिन भक्त पूरी श्रद्धा के साथ शिव भगवान की पूजा करते हैं.

कहते हैं शकंर भगवान को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि का दिन ही सबसे महत्वपूर्ण होता है और इस दिन अलग अलग तरह से शिव जी को प्रसाद चढ़ाकर उन्हें खुश किया जा सकता है. कहते हैं इस दिन शिव जी अपने भक्त से प्रसन्न हो जाते हैं तो उसे केवल खुशियां देते हैं. ऐसे में आप सभी को आज हम बताएंगे कि महाशिवरात्रि के दिन उपवास रखने के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. अगर हिन्दू धर्म की माने तो हिन्दू धर्म के मुताबिक़, महाशिवरात्रि पर भगवान शिव और पार्वती मां का विवाह हुआ था और इस दिन सभी को दोनों की पूजा करनी चाहिए. महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ और माँ पार्वती की सालों से पूजा की जा रही है और इस दिन उपवास रखने की प्रथा भी सालों से चली आ रही है. कहते हैं काफी संख्या में लोग निर्जला व्रत भी रखते हैं और व्रत के दौरान अन्न ग्रहण नहीं किया जाता है कि लेकिन फल, ड्राइ फ्रूट आदि खा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने वाला व्यक्ति दाल, चावल, गेहूं से बनी खाने की वस्तुए ग्रहण ना करें.महाशिवरात्रि के दिन सेंधा नमक, आलू, साबुदाना और कुट्टू आटा से बने व्यंजन ही खाने चाहिए.

इसी के साथ ध्यान रहे इन सभी व्यंजनों को तेल नहीं घी से बनाएं. कहा जाता है इस दिन शिव जी को प्रसन्न करने के लिए व्रतधारी दूध या दूध से निर्मित चाय, कॉफी अथवा फलों का सेवन करना चाहिए. इसी के साथ सिंघाड़े के आटे से कटलेट बना सकते हैं और शिवरात्रि के दिन दूध से बनी ठंडई भी आप ग्रहण कर सकते हैं.

आज है विजय एकादशी, जरूर करें यह उपाय

आपके बारे में बहुत कुछ बता देता है आपके हाथ का अंगूठा

इस तरह धारण करें लाजावर्त मणि, दूर होगी हर बाधा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -