गजलक्ष्मी व्रत के दिन इस तरह करें पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त
गजलक्ष्मी व्रत के दिन इस तरह करें पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त
Share:

पितृपक्ष चल रहे हैं और इन दिनों के बीच में महालक्ष्मी व्रत करने का विधान है. जी दरअसल यह व्रत राधा अष्टमी से आरम्भ हो जाता है और पितृपक्ष की अष्टमी तक जारी रहता है. कहा जाता है पितृपक्ष की अष्टमी पर इस व्रत का समापन हो जाता है. इसी व्रत को गजलक्ष्मी व्रत के नाम से जाना जाता है. आप सभी को बता दें कि इस बार गजलक्ष्मी व्रत 10 सितंबर को है. वहीं कहा जाता है इस दिन हाथी की पूजा और महालक्ष्मी के गजलक्ष्मी स्वरूप की पूजा करते हैं. वैसे तो इस व्रत में मिट्टी के गज बनाए जाते हैं लेकिन मिट्टी के अलावा बाजार से चांदी की हाथी की मूर्ति लाकर भी पूजा कर सकते हैं.

कहते हैं इस दिन मां लक्ष्मी की शाम के समय पूजा करते हैं और उसके बाद उन्हें मीठे का भोग लगाते हैं. आप सभी को बता दें कि भगवान विष्णु ने इस दिन लक्ष्मी जी की प्राप्ति का मार्ग बताया था और यह व्रत शुरू होकर कुल 16 दिन तक चलता है. जी दरअसल लक्ष्मी का रूप राधा के जन्म यानी राधाअष्टमी से लेकर पितृपक्ष की अष्टमी तक रोज 16 जिन व्रत किया जाता है और चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है. कहते हैं उसके बाद 16वें दिन विशेष पूजा अर्चना करते हैं.

इस तरह करें पूजा - महालक्ष्मी का पूजन व्रत करने के लिए शाम को लक्ष्मी जी की पूजा का स्थान गंगा जल से साफ करना चाहिए. उसके बाद रंगोली बनाएं और फिर आटे या हल्दी से चौक को सजा दें. इसके बाद एक चौकी पर लाल रंग का कपड़ा रखें और इसके पास एक कलश दल से भरा हुआ रखें. अब इसके बाद चांदी की लक्ष्मी जी की मूर्ति और हाथी की मूर्ति रखें. अब इसके बाद ध्यान रखे कि पूजा में कोई सोने की वस्तु जरूर होना चाहिए. अब इसके बाद कथा कहकर आरती करें और फूल, फल मिठाई और पंच मेवे चढ़ाएं.

पूजा शुभ मुहूर्त: प्रातः 11:54 से दोपहर 12:43 तक होने वाला है.

12 साल की बच्ची ने देखा खौफनाक सपना, पीएम मोदी को लिखा पत्र

कंगना के बाद अब एक्टर्स का ऑफिस बना चर्चा का पात्र, जानिए क्या है खास

कंगना रनौत ने साझा की अपनी नौकायन की तस्वीर, लिखा- बाहर का दृश्य कितना खूबसूरत है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -