जापान में 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके, सुनामी के संकेत

जापान : दक्षिण पश्चिमी जापान के क्यूशू तट पर आज (शनिवार) 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिसके बाद कोगोशिमा प्रांत के दक्षिणी हिस्से में सुनामी की हल्की लहरें भी उठीं. अमेरिका के भूगर्भ वैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के अनुसार भूकंप का केन्द्र दक्षिण-पश्चिम जापान में मकुराजकी शहर से लगभग 160 किलोमीटर दूरी पर था.

जापान मौसम विज्ञान विभाग (JMA) के अनुसार कोगोशिमा के माकुराजाकी में स्थानीय समयानुसार सुबह 5.51 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप के करीब एक घंटे बाद नाकानोशिमा द्वीप पर सुनामी की 30 सेंटीमीटर की लहरें उठीं. जिसे देखते हुए सुनामी की चेतावनी लागू कर दी गई थीं. जिसे अब हटा लिया गया है.

परमाणु नियमन प्राधिकरण ने बताया कि कोगोशिमा के सातसुमासेन्दई के सेन्दई परमाणु ऊर्जा संयंत्र में कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने हालांकि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 दर्ज की है.

बता दें कि मार्च 2011 में जापान में समुद्र में भूकंप आया था जिसके कारण देश के उत्तरपूर्व तट पर सुनामी आयी थी.इससे हजारों लोग मारे गए और कई बेघर हुए थे.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -