दिल को रखना है सेहतमंद तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें
दिल को रखना है सेहतमंद तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें
Share:

आज के समय में खराब जीवनशैली, खानपान, मोटापा, शारीरिक श्रम की कमी, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर की वजह से भारत में तेजी से दिल के मरीजों की तादाद बढ़ रही है। आप सभी जानते ही होंगे बीते कुछ सालों में देश में हार्ट अटैक और उनसे लोगों की मौत के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। हालाँकि अगर आप दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आपको इन चीजों को शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं।

यहाँ जानिए हार्ट अटैक से बचने के उपाय

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जी हाँ और 'न्यूट्रिएंट्स' में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, इसमें आयरन, कॉपर और मैंगनीज की मात्रा भी अधिक होती है। इसके अलावा इसमें फ्लेवनॉल्स होते हैं इसलिए ये आपके दिल के लिए फायदेमंद है। जी दरअसल कई रिसर्च में पाया गया है कि फ्लेवनॉल्स एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय रोग के जोखिम को घटाता है।

नट्स- नट्स आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाने जाते हैं।  नट्स ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। इस वजह से अपने दिल को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए रोजाना मुट्ठी भर नट्स का सेवन जरूर करें।

बीज- चिया, सूरजमुखी और कद्दू के बीज अपनी डेली डाइट में मैग्नीशियम को शामिल करने के लिए बेहतरीन स्रोत हैं। जी दरअसल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के आंकड़ों के अनुसार, बीजों में आयरन, मोनोसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक होता है जो दिल को मजबूत बनाता है।

केले- सस्ते और आसानी से उपलब्ध होने वाले केले पोटैशियम के अच्छे स्रोत हैं। जी हाँ और पोटैशियम भी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम दोनों पाया जाता है। इसलिए हर किसी को रोजाना केलों का सेवन करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां- मैग्नीशियम से भरपूर हरे पत्तेदार सब्जियां निश्चित रूप से आपकी डेली डाइट का हिस्सा होना चाहिए। आपको पालक, मेथी, सरसों, केल जैसी सब्जियों को खाना चाहिए।

क्या आप भी है सफेद बालों से परेशान? तो अपनाएं ये उपाय तुरंत मिलेगा छुटकारा

आपकी जान ले सकता है अधिक शराब पीकर सोना, जरूर पढ़ लें ये खबर

केरल में मार डाले गए 20 हज़ार पक्षी, जानिए वजह ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -