स्मोकिंग की लत को छुड़ा सकता है मैजिक मशरूम

स्मोकिंग की लत को छुड़ा सकता है मैजिक मशरूम

आप जानते ही हैं स्‍मोकिंग की लत बहुत बुरी होती है. इसके कई नुकसान है लेकिन फिर भी लोग इसे पिने से बाज़ नहीं आते. वहीं जो लोग इसे छोड़ना चाहते हैं उनके लिए ये थोड़ा मुश्किल हो जाता है. वे अचानक इस लत से बाहर नहीं आ पाते. लेकिन अगर आप इसे छोड़ना ही चाहते हैं तो मैजिक मशरूम आपकी मदद कर सकता है. जर्नल ऑफ साइकोफार्माक्‍लॉजी में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, मैजिक मशरूम (magic mushrooms) के निचोड़ से बनी सिलोसाइबिन पिल्‍स (psilocybin pill) से लंबे समय तक स्‍मोकिंग करने वालों को काफी मदद मिली है. जानते हैं इसके बारे में. 

दरअसल, ये शोध दस पुरुष और पांच महिलाओं को लेकर किया गया है जो 30 साल से प्रतिदिन करीब 19 सिगरेट पीते थे. इन लोगों को अलग-अलग समय पर सिलोसाइबिन पिल (psilocybin) की दो अलग-अलग खुराक दी गई. वहीं छह महीने बाद शोधकर्ताओं ने ये पाया कि इनमें से 80 फीसदी लोगों की स्‍मोकिंग की आदत लगभग छुट गई. यानि मैजिक मशरूम आपकी इस लत को छुड़ाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा अन्य टिप्स से भी आप इसे छोड़ सकते हैं. 

स्‍मोकिंग छोड़ने के कुछ आसान टिप्‍स

सबसे पहले आप सिगरेट की संख्‍या कम कर सकते हैं. मसलन आप प्रतिदिन जितनी भी सिगरेट पीते हैं, उसमें से दो से तीन सिगरेट कम करें.

आमतौर पर खाने के बाद या तनावपूर्ण स्थिति में स्‍मोक की लत लगती है. जब आप नियमित रूप से पर्याप्‍त मात्रा में सिगरेट पीने लगते हैं, तो आपके सिस्‍टम को उतनी ही निकोटीन की लत लग जाती है.

पहले 15 दिनों में दो पैकेट को घटाकर एक पैकेट करने की कोशिश करें. इससे अगले पांच दिनों में एक और 15 दिनों में 5 पैकेट कम करें.

अपने जानने वालों को ये बात बताएं कि आप स्‍मोकिंग छोड़ रहे हैं. इससे आपको उनसे भरोसा मिलेगा और वो आपको बार-बार ये बात याद दिलाते रहेंगे.

खाने के पहले पिएं पानी, होगा ये बड़ा फायदा

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है जायफल

जानें आपकी सेहत पर क्या असर करता है रेड मीट