माघ पूर्णिमा पर ऐसे करें धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न

Feb 22 2016 03:53 PM
माघ पूर्णिमा पर ऐसे करें धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न

महालक्ष्मी की कृपा कौन नहीं चाहता और इसके लिए माघ की पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। इस दिन गंगा में डूबकी लगाने से सारे कष्ट दूर हो जाते है। ब्रहमवैवर्तपुराण में लिखा गया है कि माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु गंगा में निवास करते है। इसलिए इस दिन गंगा जल के स्पर्श से ही स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

आज के दिन व्रत रखने से धन, लक्ष्मी, विद्दा की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु दान, उपवास, व्रत से जितने प्रसन्न नहीं होते उससे कहीं ज्यादा वो माघ स्नान करने से होते है। शास्त्रों में पूर्णिमा की तिथि को विशेषफलदायी माना है। इस दिन विशेषकर धन, लक्ष्मी और विद्दा तीनों प्रसन्न होती है।

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रात लगभग 12 बजे भगवान विष्णु सहित मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। रात को ही घर के दरवाजे पर घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है। इन उपायों से मां लक्ष्मी घर में निवास करती है।

कहा जाता है कि माघी पूर्णिमा की सुबह स्नान आदि करके भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद पितरों का श्राद्ध कर निशक्तजनों को भोजन, वस्त्र, तिल, कंबल, कपास, गुड़, घी, जूते, फल, अन्न आदि दान करने चाहिए। कहते यथा शक्ति तथा भक्ति। सामर्थ्य हो तो सोना-चांदी भी दान करना चाहिए।