मैगी के साथ इनमे भी है मोनोसोडियम ग्लूटामेट
मैगी के साथ इनमे भी है मोनोसोडियम ग्लूटामेट
Share:

दो मिनट में पकने वाली मेगी सभी के लजीज व्यंजनों में से एक है और यह बच्चो ही नही बड़ो का भी लजीज व्यंजन है. लेकिन आपको पता नही यह जितनी लजीज है उससे कही जयदा खतरनाक है. यह न तो हमारे शरीर को पोषण देती है और न ही विटामिन, देती है तो सिर्फ नुकसान. उत्तर प्रदेश में हुए एक परिक्षण के बाद इसे हेल्थ के हिसाब से बहुत ही अनहैल्थी पाया गया है जो की इसके शौकिनो के लिए बुरी खबर है. इसमें इतने घातक केमिकल होते है जो बच्चो के शारीरिक और मानसिक विकाश को नुकसान पहुचाते है. लेकिन ये खतरनाक मोनोसोडियम ग्लूटामेट केमिकल मेगी में ही नही और भी व्यंजनों में पाया जाता है.

मोनोसोडियम ग्लूटामेट क्या है-

यह एक तरह का धीमा जहर होता है जो की सफ़ेद रंग का दिखने वाला चमकीला साल्ट है यह धीमा जहर ख़राब व्यंजनों का स्वाद छुपाने क लिए होता है ये न सिर्फ हमें स्वाद लगता है बल्कि हमारे मुह की स्वाद ग्रंथियों को भी दबा देता है. इसके अधिक सेवन से सिर दर्द , चक्कर आना पसीना आना आदि समस्या होती है.

इन आहारो से बचे-

मेगी के अलावा भी बहुत से ऐसे आहार है जिनमे मोनोसोडियम ग्लूटामेट पाया जाता है . शायद ये फ़ूड आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर हो लेकिन सभी डिब्बा बंद फ़ूड में ये खतरनाक जहरीला केमिकल पाया जाता है. प्राकृतिक चीज़ो में भी होता है

मोनोसोडियम ग्लूटामेट-

अगर आपको लगता है की स्वस्थ के हिसाब से ये नुकसानदायक है तो आप ये जान कर भी चौक जायेंगे की प्राकृतिक चीज़ो में भी ये केमिकासल पाया जाता है, जैसे आलू टमाटर, मशरूम, अंगूर आदि.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -