मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस वीके ताहिलरमानी का इस्तीफा राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

Sep 21 2019 09:56 AM
मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस वीके ताहिलरमानी का इस्तीफा राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वी के ताहिलरमानी के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है. केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि 6 सितंबर से ये इस्तीफा स्वीकार किया जाता है. मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वी के ताहिलरमानी का इस्तीफे को स्वीकार होने के बाद न्यायमूर्ति विनीत कोठारी को मद्रास उच्च न्यायालय का कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. 

सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम ने ताहिलरमानी का मेघालय उच्च न्यायालय तबादला कर दिया था. कॉलेजियम के इस फैसले के विरोध में ताहिलरमानी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. जस्टिस विजया ताहिलरामनी चार अगस्त 2018 को मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले दो बार बॉम्बे उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रह चुकी हैं।

सितंबर 2020 में सेवानिवृत्ति से पहले उनकी केवल एक साल की सेवा शेष बची हुई थी. कानून और न्याय विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना कहती है कि "श्रीमती न्यायमूर्ति विजया कमलेश ताहिलरमानी ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 217 के खंड (1) से धारा (1) के तहत मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय से अपना इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा 6 सितंबर 2019 से प्रभाव में रहेगा।"

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ऐलान से शेयर बाजार में बहार, तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड

एमी अवॉर्ड में सैक्रेड गेम्स-लस्ट स्टोरीज नॉमिनेट, इंडियन वेबसीरीज का धमाल

प्रेस वार्ता में वित्त मंत्री ने किए बड़े ऐलान, कंपनियों को दिया 1.45 लाख करोड़ का तोहफा