मद्रास उच्च न्यायालय ने सरकार को बच्चों के यौन शोषण की रिपोर्ट दाखिल करने का दिया निर्देश
मद्रास उच्च न्यायालय ने सरकार को बच्चों के यौन शोषण की रिपोर्ट दाखिल करने का दिया निर्देश
Share:

मद्रास उच्च न्यायालय ने हाल ही में CSI होबर्ट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ रही 12 वर्षीय छात्रा के यौन उत्पीड़न के लिए POCSO अधिनियम के तहत एक पादरी की सजा को बरकरार रखा, जो आरोपी पादरी के निवास के समान परिसर में स्थित है। 

इसके बाद, मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार को हर स्कूल में शिकायत पेटी लगाने का निर्देश दिया है ताकि छात्रों को झिझक से बचने और यौन शोषण के किसी भी मामले के बारे में स्वतंत्र रूप से शिकायत करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके, या तो प्रबंध समिति के सदस्यों या शिक्षण या गैर-शिक्षण कर्मचारियों द्वारा। अदालत ने यह भी सुझाव दिया कि यौन उत्पीड़न का सामना करने वाले छात्रों को स्वतंत्र रूप से और बिना किसी डर के शिकायतों के साथ आगे आने के लिए प्रोत्साहित करने के उपायों के तहत स्कूलों में मासिक निरीक्षण किया जाए।

न्यायमूर्ति पी. वेलमुरुगन ने आदेश दिया कि शिकायत पेटियों की चाबियां जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पास होनी चाहिए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को हर सप्ताह जिला समाज कल्याण अधिकारी के साथ बक्सों की जांच करनी चाहिए और संबंधित शिकायतों को पुलिस को अग्रेषित करना चाहिए। न्यायाधीश ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारियों को महीने में एक बार हर स्कूल का दौरा करने के लिए कहा जा सकता है ताकि छात्रों से किसी भी तरह के यौन उत्पीड़न या दुर्व्यवहार के बारे में पूछताछ की जा सके।

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार हुआ ये भाजपा कार्यकर्ता

जेल जाते समय राज कुंद्रा के चेहरे पर नहीं दिखा पछतावा, टशन में आए नजर

आदित्य नारायण का बड़ा फैसला, बोले- अब नहीं करूँगा शो होस्ट...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -