मध्यप्रदेश चुनाव: शिवराज के हाथ से फिसल सकता है आदिवासी वोटबैंक
मध्यप्रदेश चुनाव: शिवराज के हाथ से फिसल सकता है आदिवासी वोटबैंक
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजनीति में जनजातियों का बड़ा योगदान रहता है, पिछले 13 सालों में राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के जनजाति समुदाय को कांग्रेस से दूर रखने में सफलता प्राप्त की है, इसके लिए उन्होंने जनजातियों के बाहुल्य वाले निर्वचन क्षेत्रों में जमकर पैसा बहाया है. लेकिन जानकारों की मानें तो पिछले दो विधानसभा चुनावों में शिवराज को समर्थन देने वाला जनजाति समुदाय, इस विधानसभा चुनाव में शिवराज के खिलाफ जा सकता है.

अब नमो एप के जरिये चंदा मांग रही रही है बीजेपी, अमित शाह और सुषमा स्वराज ने इतनी रकम की दान

इसके लिए डिंडोरी जिले के टिकरिया गांव का उदहारण लिया जा सकता है, दरअसल यहाँ की बैगा जनजाति प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले मकानों से खुश नहीं है. उन्होंने इस योजना के क्रियान्वयन में हुए भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा है कि ये घर गर्मियों में अधिक गर्म और सर्दियों में अधिक ठन्डे रहते हैं, इसलिए वे अपने पारम्परिक मिटटी के घर में रहना अधिक पसंद करते हैं. यहां तक ​​कि गांव प्रधान, सुकारोबई और उनके डिप्टी फुलोबाई भी इस योजना के तहत बनाए गए अपने नए घरों में स्थानांतरित नहीं हुए हैं. उनका कहना है कि ''हमारा परिवार बड़ा है और इस छोटे से घर में हम नहीं रह सकते.'' यही नहीं वे आवास योजना में मिले घर का उपयोग जानवरों का चारा रखने के लिए कर रहे हैं.

क्या रमन सिंह के पालनहार बनेंगे योगी?

उल्लेखनीय है कि बैगा जनजाति को मध्य भारत में सबसे पिछड़ी जनजाति माना जाता है, फूलोबाई घर का उपयोग न करने के अन्य कारणों को सूचीबद्ध करते हुए कहती हैं कि अगर हम आवास योजना के घरों में रहने जाते हैं, तो हमे शौचालय के लिए पानी कहाँ से मिलेगा, हमे पीने के लिए भी पानी कहीं दूसरी जगह से भरकर लाना पड़ता है. आपको बता दें कि राज्य के 6 जिलों डिंडोरी, मंडला, शाहडोल, उमरिया, अनुपपुर और बालाघाट में लगभग एक लाख तीस हज़ार बैगा जनजाति के लोग रहते हैं.

खबरें और भी:-

मिशन 2019: RSS के पदाधिकारियों के साथ आज बैठक करेंगे शाह और योगी, ये होंगे अहम् मुद्दे

राजस्थान चुनाव 2018: आज राजस्थान जायेंगे राहुल गाँधी, 85 किलोमीटर लंबा रोड शो भी करेंगे

सऊदी से इमरान खान का ऐलान, 2019 चुनावों के बाद फिर करेंगे भारत के साथ ये काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -