हाड़ कंपाने वाली सर्दी से जूझ रहा ये राज्य, शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी
हाड़ कंपाने वाली सर्दी से जूझ रहा ये राज्य, शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कड़ाके की सर्दी होने लगी है। यहाँ प्रदेश के कई शहरों में सर्द हवाओं का सितम देखने के लिए मिल रहा है। बीते कल यानी सोमवार को एमपी के 24 जिले शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में रहे। इस दौरान ग्वालियर, चंबल, सागर और भोपाल में उत्तरी हवाओं के बढ़ने के कारण शीतलहर चलती रही। कहा जा रहा है इन शहरों के असर से होशंगाबाद इंदौर और जबलपुर संभाग में भी तापमान (Temperature) में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। वहीं प्रदेश में सबसे कम तापमान पर्यटन स्थल पचमढ़ी में दर्ज हुआ। जी दरअसल पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान -0.5 डिग्री दर्ज हुआ।

वहीं उमरिया नौगांव में पारा 1.2 डिग्री और ग्वालियर में तापमान 1.8 डिग्री दर्ज हुआ है। इसके अलावा भोपाल में 3 दिन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने मध्य प्रदेश में नया रिकॉर्ड बनाया है। आप सभी को बता दें कि राजधानी भोपाल में पारा 3.4 डिग्री पहुंच गया। दूसरी तरफ पचमढ़ी सबसे ज्यादा ठंडा रहा। जी दरअसल 94 साल में दिसंबर में 2 दिन लगातार रात के तापमान और एक कोल्ड डे का रिकॉर्ड बना है। बीते सोमवार को भोपाल शिमला से भी ठंडा मौसम रहा। वहीं उमरिया में 1.2 डिग्री, ग्वालियर में 1.8 डिग्री खजुराहो में 2।0 डिग्री रायसेन में 2.2 मंडला में 2.8 रीवा में 3.0 भोपाल में 3.4 दतिया में 3.5 छिंदवाड़ा में 4.0 भोपाल में 4.2 टीकमगढ़ में 4.2 गुना में 4.4 खरगोन में 4.8 सतना में 4.9 उज्जैन में 5.0 डिग्री तापमान दर्ज हुआ।

इसी के साथ प्रदेश के 46 जिलों में शीत लहर का असर देखने को मिल रहा है। इन सभी के बीच प्रदेश में भोपाल , उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, सागर, रीवा, शहडोल संभाग में शीत लहर चलने का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। आप सभी को बता दें कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अगले 2 से 3 दिन तक सर्दी का असर रहने वाला है। खबरों के अनुसार भोपाल में दो तरफ कश्मीर और राजस्थान से बर्फीली हवा आ रही है। वहीं राजस्थान से हवा टीवी शिवपुर कला से राजगढ़ होती हुई भोपाल पहुंच रही है। ठंड के चलते उत्तरी राजस्थान में कई स्थानों पर पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है।

इन राज्यों को ठंड से कंपकंपा देंगे अगले 3 दिन, अलर्ट जारी

दिल्ली में बढ़ा ठंड का कहर, इतने डिग्री पंहुचा तापमान

जम्मू कश्मीर में जारी है ठंड की मार, लगातार गिर रहा तापमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -