इस मंदिर से मिलता है नए संसद भवन का डिज़ाइन, जिसपर कभी औरंगज़ेब ने दागी थी तोपें
इस मंदिर से मिलता है नए संसद भवन का डिज़ाइन, जिसपर कभी औरंगज़ेब ने दागी थी तोपें
Share:

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के विदिशा स्थित विजय मंदिर और भारत के नए संसद भवन की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं. तस्वीर को देखकर कई सोशल मीडिया यूजर्स भारत के नये संसद भवन को अमेरिका के पेंटागन की कॉपी कह रहे हैं. मगर इस संसद भवन का डिजाइन विदिशा के विजय मंदिर से मिलता जुलता है. 

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बन रहे संसद भवन की डिज़ाइन विदिशा के बीजा मंडल यानी विजय मंदिर से काफी मिलती है. भव्य विजय मंदिर त्रिभुजाकार है, जिसकी डिज़ाइन साफ नज़र आ रही है. मंदिर के ऊंचे बेस को देखकर इसका आकार और नई संसद भवन की डिज़ाइन एक जैसी नज़र आती है. इस भव्य मंदिर को मुगल काल में तोड़ा गया था.  इस मंदिर को परमार राजाओं द्वारा बनवाया गया था. जिसे बाद में औरंगजेब ने तोड़ डाला था. अब यह मंदिर बीजा मंडल ASI के संरक्षण में है पिछले कुछ दिनों से यहां साफ-सफाई एवं मरम्मत के काम चल रहे हैं.

इतिहासकारों का कहना है कि औरंगजेब ने इसे 1682 के तक़रीबन तोपों से उड़वा दिया था. जिसके बाद मालवा का शासन जब मराठों के पास आया. फिर से इसे खड़ा करने की कोशिश की गई. इसकी ऊंचाई 100 मीटर के आसपास थी. इसका आधा मील में फैलाव बताया जाता है.  देश की मौजूदा संसद भवन का डिजाइन भी मुरैना के 64 योगिनी मंदिर से मेल खाता है. अब नए भवन का डिजाइन भी मध्य प्रदेश के विदिशा के विजय मंदिर से मेल खाता है.

लगातार 9वें दिन नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए ताज़ा भाव

TRP घोटाला: Republic TV के CEO विकास खानचंदानी को राहत, मुंबई कोर्ट ने दी जमानत

सिप्ला ने कोरोना निदान के लिए लॉन्च की रैपिड एंटीजन टेस्ट किट "CIPtest"

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -