मध्य प्रदेश में रचाई गई अनोखी शादी, दूल्हा बना मेंढक और मेंढकी बनी दुल्हन

Jul 20 2019 05:46 PM
मध्य प्रदेश में रचाई गई अनोखी शादी, दूल्हा बना मेंढक और मेंढकी बनी दुल्हन

इंदौर: मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में एक अनोखी शादी देखने को मिली है, जहां मेंढक को दूल्हा और मेंढकी को दुल्हन बनाकर हिन्दू रीति रिवाज से विवाह कराया गया है. दसअसल, सूखे बुन्देलखण्ड में नाराज़ मेघों को मनाने के लिए लोग कई तरह के जतन कर रहे हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर विधि विधान से मेंढक-मेंढकी का विवाह कराया जाए तो, इन्द्रदेव खुश होकर अच्छी बारिश करते हैं. 

ऐसी ही एक अनोखी शादी पलेरा ब्लाक के अंतर्गत आने वाले हनौता गांव में पूरे विधि विधान से गांव में मेंढक मेंढकी की शादी रचाई गई. जिसमें पूरे गांव के लोगों ने उत्साह और उमंग के साथ भाग ही नही लिया, बल्कि गाजे-बाजे के साथ बाकायदा गांव के मंदिर से बारात निकाली गई, और बारात गांव में घुमाते हुए नाचते गाते मंदिर तक पहुंची. बारात के मंदिर पहुंचने के बाद पूरे विधि विधान के साथ विवाह की रस्में पूरी की गईं और मेघ देवता से अच्छी बरसात करने की कामना की गई.

विवाह के बाद मेंढक-मेंढकी को ससम्मान मंदिर के समीप स्थित तालाब में छोड़ दिया गया. आपको बता दें कि आषाढ़ माह गुजरने और सावन माह प्रारंभ जाने के बाद भी अच्छी बरसात नहीं होने से निराश और परेशान किसानों ने देवी देवताओं को मनाने के लिए ऐसा किया है. गांव के लोगों ने पौराणिक कथाओं का सहारा लेते हुए गांव में धूम धाम से मेंढक मेंढकी की शादी रचाई करवाई है.

NIA की बड़ी कामयाबी, तमिल नाडु से गिरफ्तार किए 16 संदिग्ध आतंकी

रक्षा मंत्री आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर

अंतरराष्‍ट्रीय शतरंज दिवस के अवसर पर जानिए इस खेल से जुड़ी कुछ रोचक बातें