मध्य प्रदेश: गर्मी ने तोड़ा 53 साल का रिकॉर्ड, ग्वालियर में 48 के पार पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश: गर्मी ने तोड़ा 53 साल का रिकॉर्ड, ग्वालियर में 48 के पार पहुंचा पारा

भोपाल: राजस्थान से गर्म हवा आने और नमी न होने की वजह से गर्मी ने ग्वालियर में 53 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शहर में सोमवार को अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री पहुंच चुका है. लोगों को लगभग आठ घंटे लू का सामना करना पड़ा. गर्म हवा के तेवर शाम ढलने के बाद भी कम नहीं हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले 10 जून 1966 को शहर का अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. 

अंचल के श्योपुर और दतिया में तापमान 47 डिग्री रहा, जो इस सीजन का सबसे अधिक है. वहीं अगले हफ्ते बारिश की उम्मीद मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक केरल में मानसून सक्रिय हो गया है. इसके साथ ही गोवा के आसपास ऊपरी हवा का चक्रवात बनेगा. जिससे वातावरण में नमी आएगी. इस वजह से 12-15 जून को ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश हो सकती है. साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग में एक सप्ताह पहले प्री मानसून की बारिश आरंभ हो सकती है. 

इसके साथ ही पूरी तरह से मानसून 22 जून के बाद ही आएगा, किन्तु एक सप्ताह से पहले ग्वालियर संभाग के लोगों को गर्मी से राहत नही मिलेंगी. क्योंकि जो सिस्टम बना हुआ है, उसके हिसाब से राजस्थान में गर्म हवाएं चल रही है. जिसकी वजह से तापमान 45 डिग्री के पार जा रहा है. साथ ही लू चलना भी आरंभ हो गयी है.

आरबीआई ने किया जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट्स से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव

जेवराती मांग उतरने से बाजार में चमका सोना

डॉलर के मुकाबले 15 पैसे की मजबूती के साथ खुला रुपया