MP 2016 : दस ऐसी घटनाए जिनकी वजह से सुर्खियों में रहा मध्यप्रदेश
MP 2016 : दस ऐसी घटनाए जिनकी वजह से सुर्खियों में रहा मध्यप्रदेश
Share:

भोपाल : मध्यप्रदेश की राजनीति के लिए वर्ष 2016 उतार-चढ़ाव के दौर से भरा रहा.भाजपा सरकार ने जहां अपने विकास की गाथा पढ़ी, वहीं लोक सभा, विधान सभा के उपचुनाव में जीत हासिल की.इस बीच पूर्व सीएम और राज्यपाल को खोने का गम भी सहा.एक ओर उज्जैन में सिंहस्थ का सफल संचालन हुआ, तो सरकार पर भोपाल जेल से फरार सिमी कैदियों के एनकाउंटर पर सवालों का सामना भी करना पड़ा.आइये देखते हैं ऐसी ही टॉप 10 खबरें.

1 चार राज्यपाल खोए

मप्र ने चार पूर्व राज्यपालों मोहम्मद शफी कुरैशी, भाई महावीर, बलराम जाखड़ और रामनरेश यादव को खो दिया.गुजरात के राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली को प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया

 2 पूर्व मुख्यमंत्री भी नहीं रहे

साल के जाते-जाते प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके भाजपा के वरिष्ठ नेता सुंदरलाल पटवा ने भी अचानक दुनिया को अलविदा कह गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अल्प प्रवास के तहत उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने भोपाल पहुंचे.

3 कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष का भी निधन

इसी वर्ष अक्टूबर में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और भिंड जिले के अटेर से कांग्रेस विधायक सत्यदेव कटारे का भी कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद मुंबई में निधन हो गया 

4 शिवराज सिंह के 11 वर्ष पूरे

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान इस साल प्रदेश के ऐसे पहले मुख्यमंत्री बन गए, जो पिछले 11 साल से इस पद पर काबिज हैं. 29 नवंबर को चौहान के मुख्यमंत्रित्व के 11 साल पूरे होने पर एक हितग्राही सम्मेलन आयोजित किया गया.

5 व्यापमं घोटाला

पिछले वर्ष की तरह इस बार भी प्रदेश में व्यापमं घोटाला समय-समय पर सुर्खियों में रहा. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को जांच को घोटाले से जुड़े 170 में से 37 मामलों की जांच पूरी करने के निर्देश दिए.

6 नोटबंदी का असर

नोटबंदी ने मध्यप्रदेश में भी व्यापक असर डाला. आठ नवंबर को हुई नोटबंदी के बाद प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में बैंकों में अभूतपूर्व भीड़ और एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिलीं. आयकर विभाग ने 22 दिसंबर तक मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ में लगभग 400 बैंक खातों में एक-एक करोड़ रुपए से भी ज्यादा की राशि जमा किए जाने की जानकारी दी.

7 सिमी आतंकवादियों का एनकाउंटर

सिमी के आठ आतंकवादियों के एक जेल प्रहरी की हत्या कर जेल से भागने और बाद में पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने की घटना ने राजधानी भोपाल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में ला दिया. सुरक्षा व्यवस्था की खामियों के सामने आने के बाद प्रदेश सरकार की कई मोर्चों पर किरकिरी हुई.

8 कुपोषण से किरकिरी

तेजी से विकास के मध्यप्रदेश के दावों के बीच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सितंबर में प्रदेश के श्योपुर में कुपोषण से पांच महीने में लगभग 116 बच्चों की मौत संबंधित खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार को झटका दिया.

9 चुनाव और भाजपा

चुनाव की दृष्टि से ये साल भाजपा के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया. प्रदेश के तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर इस वर्ष उपचुनाव हुए, जो सभी भाजपा की झोली में गईं. उपचुनावों में मिली हार के बाद भी कांग्रेस गुटबाजी में ही उलझी दिखी.

10 सिंहस्थ

अप्रैल और मई महीने में उज्जैन ने सिंहस्थ मेले के दौरान देश-विदेश से आए करोड़ों लोगों की अगवानी की.हालांकि अचानक आए आंधी-तूफान के चलते कई लोगों को मेले के दौरान परेशान होना पड़ा, इसके बाद भी सिंहस्थ में आने वालों का उत्साह कम नहीं हुआ.विपक्षी दल कांग्रेस ने सिंहस्थ में भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए सरकार को घेरने की भरपूर कोशिशें कीं.

बीपी सिंह होंगे मध्यप्रदेश सरकार के नए..

मध्यप्रदेश का खूबसूरत पहाड़ी पर्यटन - पंचमढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -