मध्य प्रदेश: बारिश के लिए अनोखा टोटका, बांधे मुखिया के हाथ पैर, महिलाओं ने चलाया हल...

Jul 28 2019 10:19 AM
मध्य प्रदेश: बारिश के लिए अनोखा टोटका, बांधे मुखिया के हाथ पैर, महिलाओं ने चलाया हल...

जबलपुर: एक ओर जहां कई प्रदेश में भीषण बारिश के चलते हाहाकार मचा हुआ है. वहीं, मध्य प्रदेश के कई जले सूखे कि मार झेल रहे हैं और ऐसे में मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में बारिश न होने से लोग काफी परेशान है. वर्षा नहीं होने से जिले में लोग कई तरह के टोने-टोटके आजमाने में लगे हैं ताकी इंद्र देवता प्रसन्न होकर बारिश करें. मध्य प्रदेश का नरसिंहपुर को पूर्ण साक्षर जिला माना जाता है. इसके बाद भी यहां लोग टोना-टोटका पर यकीन कर रहे हैं. 

इसी के कारण गाडरवारा तहसील क्षेत्र के सालीचौका में शनिवार को महिलाओं ने अजीबो-गरीब टोटका अपनाया, इसमें महिलाओं ने सूखी जमीन में खुद हल चलाया. इसमें सबसे पहले गांव के मुखिया का मुंह और हाथ बांधकर उन्हें गांव के ही एक मंदिर में बैठा दिया गया. फिर गांव की महिलाएं कई घंटों तक देवी के मंदिर में भगवान को मनाने के लिए भजन-कीर्तन करते हुए खेतों तक नाचते गाते हुए पहुंची.

वहां पहुंचकर महिलाओं ने अच्छी बारिश की प्रार्थना करते हुए अपने खेतों में हल चलाया. स्थानीय निवासी त्रिवेणी बाई ने जानकारी देते हुए बताया है कि हमने गांव के मुखिया को हाथ-पैर बांधकर आंखों पर पट्टी बांधी है. इसके बाद उन्हें मंदिर में देवी के सामने बैठा दिया. हम इंद्रदेव से प्रार्थना कर रहे हैं कि हम पर दया करो और अच्छी बारिश करो.

हिमालयन कॉन्क्लेव: कैसे बचेगी हिमालय की लाज, 11 राज्यों के सीएम चर्चा करेंगे आज

जम्मू कश्मीर में 10 हज़ार अतिरिक्त जवान तैनात करेगी मोदी सरकार, महबूबा-अब्दुल्ला को लगी मिर्ची

कर्नाटक में स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है बीजेपी