पशुपतिनाथ मंदिर में अब सुनाई देगी घंटे की बजने की आवाज, मुस्लिम शख्स ने निकाली अनोखी तरकीब
पशुपतिनाथ मंदिर में अब सुनाई देगी घंटे की बजने की आवाज, मुस्लिम शख्स ने निकाली अनोखी तरकीब
Share:

मंदसौर : कोरोना महामारी के बीच मंदिरों के कपाट तो खोल दिए गए हैं लेकिन श्रद्धालुओं को मंदिर में लगी घंटियों को बजाने की छूट नहीं दी गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन्हें छूने से कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है. इस कारण मंदिरों में घंटे-घंटियों को कवर कर दिया गया है, जिससे कोई इन्हें छु ना पाए. इस बीच मध्य प्रदेश के मंदसौर में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में एक मुस्लिम शख्स ने ऐसा घंटा लगाया है, जिसे बिना छुए भी बजाया जा सकता है. कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उन्होंने ऐसी तरकीब निकाली कि श्रद्धालु इस घंटे को बजा सकते हैं, वो भी बिना छुए.

बता दें की मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में आने वाले श्रद्धालु पूजा-पाठ के साथ-साथ घंटा भी बजा सकेंगे, वो भी बिना इसे हाथ लगाए. जी हां, ये कमाल का आइडिया निकाला है मंदसौर के नाहरू खान ने, जिन्होंने मंदिर के घंटे को सेंसर से जोड़ दिया है. इस सेंसर के कारण श्रद्धालु जैसे ही इस घंटे के करीब पहुंचते हैं या फिर अपना हाथ ले जाते हैं, बिना छुए ही ये घंटा बज जाता है.

इस बारें में नाहरू खान ने बताया कि हम अजान सुनते हैं, लेकिन मंदिरों घंटियों की आवाज नहीं सुनाई दे रही है. ऐसे में मैंने सोचा कि क्यों ना कुछ ऐसा किया जाए जिससे घंटे-घंटियों की आवाज भी सुनाई देने लगे. बस इसी बात को ध्यान में रखकर मैंने इसके बारे में सोचना शुरूकर दिया. तभी मुझे विचार आया कि क्यों ना मंदिर के घंटे को सेंसर से जोड़ दिया जाए. इस सेंसर के दवारा जैसे ही कोई घंटे के आस-पास पहुंचेगा, ये अपने आप बजने लगेगा. बस इसी तकनीक का उपयोग करते हुए मैंने ये कदम उठाया है. अब मंदिर में आने वाले श्रद्धालु बिना छुए भी घंटे को बजा सकते हैं. फिलहाल मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में अब घंटे की ध्वनि सुनाई देने लगी है. जिसे श्रद्धालु काफी खुश है. श्रद्धालु जैसे ही भगवान से प्रार्थना के लिए हाथ जोड़ते हैं गर्भगृह के बाहर लगा ये घंटा बजने लगता है. मंदिर के पुजारी ने भी इस कदम की सराहना की है. इस सबंध में उन्होंने कहा कि मंदिर में लगे ये घंटे श्रद्धालुओं के भगवान तक पहुंचने का एक माध्यम होते है. घंटा बजाने के बाद ही भक्त भगवान के दर्शन करते हैं. हालांकि, प्रशासन ने घंटियों को छूने से मना किया है, लेकिन नाहरू खान की वजह से मंदिर में घंटे की ध्वनी गूंजने लगी है.

प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार उठाएगी ये बड़ा कदम

मालवा निमाड़ अंचल में नए इलाकों में फैल रहा कोरोना, उज्जैन में मिले आठ पॉजिटिव केस

नीम की पत्ती से युवक को हुआ कोरोना, जानें क्या है पूरा मामला?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -