यहां हर घर में महिलाओं के हैं कम से कम 8 पति, जानिए इसका कारण
यहां हर घर में महिलाओं के हैं कम से कम 8 पति, जानिए इसका कारण
Share:

आपको ये पता ही होगा कि महाभारत मे एक ऐसा पात्र था जिसका नाम था द्रोपदी. यह पूरी महाभारत में विवादित पात्र रहा और ये कहा जा सकता है कि इसके कारण ही महाभारत हुई. वहीं आप जानते हैं द्रौपदी के पांच पति थे जो कि वरदान के कारण मज़बूरी में मिल गए थे. यह उन्हें मिला एक वरदान ही था जिसके कारण उन्हें 5 पतियों का सुख मिला. ऐसे ही भारत में ही एक गांव ऐसा है जहां हर बहु द्रौपदी है, किसी किसी पत्नी के तो आठ पति तक है. जी हाँ, सुनकर तो चौंक तो गए होंगे लेकिन ये सच भी है. 

दरअसल, राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा से सटा एक गांव है जिसका नाम मुरैना है. यहां लगभग हर घर में पत्नी के एक से ज्यादा पति है. पांडवो की भांति ही ये पत्नी एक एक पति के साथ निश्चित समय के लिए रहती है. हालाँकि ये परंपरा ज्यादा पुरानी नही है और गांव के लोगो ने ही इसे जुगाड़ के रूप में शुरू किया है. तभी से ये भी चला आ रहा है जो बेहद ही अजीब है. आइये जानते हैं कि ऐसा क्यों हैं और क्या कारण है इसके पीछे का. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव में लड़कियों की कमी है और लड़के ब्याहे ही नही जा रहे थे, ऐसे में गांव की पंचायत ने फैसला किया की जिस घर में एक से ज्यादा लड़के है सबकी शादी एक ही लड़की से होगी और सबका उस पर बराबर का हक़ होगा. हालाँकि कुछ लड़कियों की शादी एक से हो रही है जिस घर में एक लड़का है अन्यथा किसी किसी के तो आठ पति है.

स्कॉटलैंड का वो रहस्यमयी ब्रिज, जो अपनी तरफ आकर्षित करता है कुत्ते और फिर...

OMG: एक महीने महिला की हुई दो बार डिलीवरी, दिया तीन स्वस्थ बच्चों को जन्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -