भोपाल: मोहर्रम के मातमी जुलूस पर लगा बैन, गणेश उत्सव के लिए भी जारी गाइडलाइन
भोपाल: मोहर्रम के मातमी जुलूस पर लगा बैन, गणेश उत्सव के लिए भी जारी गाइडलाइन
Share:

भोपाल: इस समय देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते लगभग सभी त्यौहार फीके हो गए हैं। अब लोगों ने अपने-अपने घरो में त्यौहार मनाना शुरू कर दिया है। अब इस साल भी कुछ ऐसा ही नजर आ रहा है। जी दरअसल सरकार द्वारा किसी भी त्यौहार को धूमधाम से मनाने की अनुमति नही दी जा रही है। वैसे ऐसा केवल केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि, राज्यों की सरकार भी कर रही है। वहीँ अब आज यानी 19 अगस्त को शिया और बोहरा समुदाय का त्यौहार मोहर्रम है और वहीँ अगले महीने गणेश उत्सव की भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। इन सभी के बीच भोपल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने मोहर्रम पर निकलने वाले जुलुस पर बैन लगा दिया है।

इसी के साथ ही गणेश उत्सव के लिए भी आदेश जारी किए है। जी दरअसल, मोहर्रम के दिन शिया और बोहरा समुदाय से जुड़े लोग जुलूस निकाल कर मातम मानते हैं लेकिन इस बार पिछले साल की तरह ही इस साल भी कोविड के चलते इस पर रोक लगा दी गई है। यानी अब इस साल भी मोहर्रम का जुलूस नहीं निकाला जाएगा। इसी के साथ ही गणेश उत्सव के लिए भी आदेश जारी किए है। इसके तहत छोटी मूर्ति रखने और भीड़ ना लगाने को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है।

हाल ही में भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भोपाल में मोहर्रम के मातमी जुलूस पर बैन लगाने के आदेश जारी कर दिए है और उन्होंने इस मामले में एक बयान जारी कर कहा है कि, 'कोरोना गाइडलाइन के चलते जुलूस पर रोक लगाई गई है। यदि भोपाल में किसी भी स्थान पर मोहर्रम का जुलूस निकाला गया या कहीं भी भीड़ ने ताजिया निकाले तो, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी के साथ गणेश उत्सव को भी कुछ शर्तों के साथ मानाने की अनुमति दी जाएगी।'

कपिल के शो में धमाल मचाएंगी सुमोना चक्रवर्ती, वैनिटी वैन से सामने आया वीडियो

क्या अभिनय करेंगे नीरज चोपड़ा?, फिल्ममेकर मधुर भंडारकर ने दिया जवाब

शंकर दयाल सक्सेना: जब भारत के राष्ट्रपति के लिए ओमान के किंग ने तोड़ दिए थे सभी प्रोटोकॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -