पशुपालकों पर पड़ रहा कोरोना का असर, रोज हो रहा 43.60 करोड़ का नुकसान
पशुपालकों पर पड़ रहा कोरोना का असर, रोज हो रहा 43.60 करोड़ का नुकसान
Share:

कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरे देशभर में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है. इस लॉकडाउन ने उद्योग ही नहीं, रोज दूध उत्पादन करने वाले किसानों की कमर भी तोड़ के रखी है. मध्य प्रदेश में ऐसे 60 लाख पशुपालक-किसान रोज करीब 43.60 करोड़ रुपए का नुकसान उठा रहे हैं. इन किसानों का 1.9 करोड़ लीटर दूध नहीं बिक रहा है. किसानों ने नुकसान की वजह से मवेशियों की खुराक कम कर दी है, इसलिए दूध का उत्पादन भी गिर रहा है. अतिरिक्त दूध से किसान घी व मावा बना रहे हैं. मावा खराब होने का डर है तो घी के लिए बाजार नहीं मिल रहा है.

बता दें की राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में रोज 4 करोड़ 36 लाख लीटर दूध उत्पादन होता है. ये आंकड़े साल 2018-19 के हैं. भोपाल सहकारी दुग्ध संघ के पूर्व संचालक बलराम बारंगे  इस बारें में बताते हैं कि इसमें से किसान सामान्य दिनों में 50 फीसदी दूध यानी 2 करोड़ 18 लाख लीटर बेचते हैं और इतना ही घरेलू खपत के लिए रखते हैं. लॉकडाउन अवधि में किसानों का 2 करोड़ 18 लाख लीटर में से भी करीब आधा दूध नहीं बिक रहा है, जो अनुमानित 1 करोड़ 9 लाख लीटर है. यह प्रति लीटर 40 रुपये के हिसाब से 43.60 करोड़ रुपये का होता है. बलराम बारंगे का आगे कहना है कि किसानों से यह दूध सहकारी संघ व निजी कंपनियां खरीदती हैं. लॉकडाउन के वजह से निजी कंपनियों ने खरीदी लगभग बंद कर दी है. सहकारी दुग्ध संघ खरीद रहे हैं, लेकिन उनके पास अधिकतम 12 लाख लीटर रोज खरीदी करने की क्षमता है, जो फिलहाल 10 लाख लीटर ही खरीद रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें की मध्य प्रदेश दूध के उत्पादन में देश में तीसरे नंबर पर आता है. पहले पर उत्तर प्रदेश व दूसरे नंबर पर राजस्थान हैं. हर साल दूध उत्पादन की गणना राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड व राज्यों का पशुपालन विभाग करता है. साल 2018-19 के बाद से गणना नहीं हुई है. भोपाल संघ के पूर्व चेयरमैन मस्तान सिंह का कहना है कि किसान निजी कंपनियों के साथ-साथ स्थानीय बाजारों में दूध बेचकर परिवार चलाते हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण बाजार बंद हैं. मिठाई, रेस्टोरेंट, होटलों के बंद होने से वहां भी दूध की खपत नहीं हो पा रही है. 

इंदौर सेंट्रल जेल में बढ़ता जा रहा है संक्रमण, 9 और कैदी कोरोना पॉजिटिव मिले

इंदौर के इस क्षेत्र में कोरोना मरीजों की संख्या 100 के पार हुई, 900 की रिपोर्ट आना बाकी

इंदौर : छत्रीपुरा थाने में मचा हड़कंप, एएसआइ, सिपाही व ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव

भोपाल में कोरोना से संक्रमित 459 लोग, अब तक 13 लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -