मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल डीजल के दाम, शराब पर भी लगाया अतिरिक्त टैक्स

Sep 21 2019 10:43 AM
मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल डीजल के दाम, शराब पर भी लगाया अतिरिक्त टैक्स

भोपाल: मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (वैट) पांच फीसद बढ़ा दिया है, जिससे पेट्रोल और डीजल तक़रीबन तीन तीन रुपए प्रति लीटर की दर से महंगा हो गया है। राज्य सरकार ने अतिरिक्त राजस्व जुटाने के लिए शराब पर भी वैट पांच फीसद बढ़ा दिया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, बढ़ी हुईं दरें शुक्रवार की रात्रि 12 बजे से लागू भी हो चुकी हैं।

पेट्रोल और डीजल पर वैट पांच फीसद बढ़ने से इनकी दरें क्रमश: दो रुपए 90 पैसे और दो रुपए 85 पैसे प्रति लीटर ज्यादा हो गई हैं। इसके चलते पेट्रोल अस्सी रुपए प्रति लीटर के पार और डीजल 70 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा की दर पर बिकेगा। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में हाल ही में आई बाढ़ की वजह से भारी जानमाल, वित्तीय और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। नागरिकों को राहत देने और पुनर्निर्माण के लिए अतिरिक्त राजस्व जुटाना जरुरी है।

प्रदेश ने केंद्र सरकार से वित्तीय मदद भी मांगी है। इसके साथ ही शराब पर पांच फीसद वैट बढ़ाया गया है। इससे प्रतिमाह तक़रीबन 45 करोड़ रुपए अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। यह बहुत कम होने से पेट्रोल और डीजल पर भी वैट पांच फीसद बढ़ाया गया है। अनुमान है कि पेट्रोल, डीजल और शराब पर वैट बढ़ाने से राज्य कोषालय को हर महीने लगभग दो सौ करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

टैक्स चोरी के शक में 5 कारोबारियों के ठिकानों पर IT का छापा, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ऐलान से शेयर बाजार में बहार, तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड

प्रेस वार्ता में वित्त मंत्री ने किए बड़े ऐलान, कंपनियों को दिया 1.45 लाख करोड़ का तोहफा