मध्य प्रदेश: अभी नहीं मिलेगा 100 यूनिट बिजली पर 100 रुपए बिल वाली योजना का लाभ, जानिए क्यों
मध्य प्रदेश: अभी नहीं मिलेगा 100 यूनिट बिजली पर 100 रुपए बिल वाली योजना का लाभ, जानिए क्यों
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई इंदिरा गृह ज्योति योजना का फायदा फिलहाल लोगों को नहीं मिलेगा. इस योजना में बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली की खपत होने पर 100 रुपये बिजली बिल भुगतान करने की सुविधा दी गई है. हालांकि, इससे अधिक बिजली जलाने पर वर्तमान दर पर बिल भरना होगा. इस लाभ के लिए राज्य के करीब 90 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी.

बिजली कंपनियों ने अब तक 100 यूनिट तक की खपत पर 100 रुपये और इसके बाद की 50 यूनिट की खपत होने पर सामान्य दर के हिसाब से रीडिंग और बिलिंग का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया है. उपभोक्ताओं को अक्टूबर में भी बढ़ी हुई नई दर के हिसाब से ही बिजली बिल का भुगतान करना होगा. तीनों मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट का कार्य चल रहा है.

सॉफ्टवेयर अपडेट होने के पश्चात इसे स्पॉट बिलिंग मशीनों में लोड किया जाएगा. जहां ये मशीनें मौजदू नहीं हैं, वहां कंप्यूटर्स पर इसे अपडेट किया जाएगा. इस प्रक्रिया में पूरा सितंबर गुजर सकता है. इसलिए इस महीने के अंत में होने वाली बिजली रीडिंग के बाद बिल अगस्त में लागू हुईं नई दरों से हिसाब से ही आएगा. नई दर से बिल मिलने पर उपभोक्ताओं को इसे सही करवाने बिजली कार्यालय जाना पड़ेगा. इसके बाद अगर बिल अधिक लिया गया है, तो उसे समायोजित करने का प्रावधान है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस से नाता तोड़ने वाली उर्मिला थामेंगी शिवसेना का दामन !

पीएम मोदी का मुरीद हुआ सोनिया गाँधी के क्षेत्र का कांग्रेस MLA, जन्मदिन पर करवाया हवन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया अपना विजन, 2024 तक प्रतिव्यक्ति आय में होगी इतनी वृध्दि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -