MP: टाइगर की बढ़ती मौत पर हाई कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब
MP: टाइगर की बढ़ती मौत पर हाई कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब
Share:

जबलपुर: टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश में साल 2021 में अभी तक 36 टाइगर की मौत हो चुकी है। इस बात का दावा मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की जबलपुर बेंच में दायर एक याचिका में किया गया है। जी दरअसल याचिकाकर्ता का कहना है कि सबसे ज्यादा टाइगर नेशनल पार्क के जंगल मे हुई है और यह सबसे बड़ी और चिंता की बात है। आप सभी को बता दें कि टाइगर स्टेट का दर्जा रखने वाले मध्यप्रदेश में टाइगर की सुरक्षा को लेकर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण याचिका दायर की गई है।

कहा जा रहा है इस याचिका पर सुनवाई भी हुई है और सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट चीफ जस्टिस रवि मलिमथ और जस्टिस विशाल धगट की बेंच ने केंद्र सरकार और नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी को नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब किया है। मिली जानकारी के तहत भोपाल निवासी पर्यावरण कार्यकर्ता अजय दुबे द्वारा दायर की गई इस याचिका में यह दलील दी गई है कि मध्य प्रदेश में 2018 की गणना में कुल 526 टाइगर पाए गए थे। जबकि साल 2021 में अब तक 36 टाइगर की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

केवल यही नहीं बल्कि याचिकाकर्ता के अधिवक्ता आदित्य संघी ने यह भी कहा है कि, 'टाइगर की मौत को लेकर तमाम मीडिया संस्थाओं में जारी हुई सूचना के मुताबिक किसी के गुप्तांग काट लिए गए तो किसी के अंग की तस्करी की गई है। यह बात भी सामने आई है कि नेपाल के रास्ते टाइगर शरीर के अलग-अलग हिस्सों की तस्करी चीन तक हो रही है,लेकिन इसकी रोकथाम की दिशा में कोई कारगर प्रयास नहीं किए गए हैं।' उन्होंने कहा, सबसे ज्यादा टाइगर की मौत नेशनल टाइगर रिजर्व एरिया में हुई हैं ऐसे में इनकी सुरक्षा को लेकर अपनाए जा रहे उपाय और क्या कार्य योजना है इस आशय की जानकारी दी जाए। आप सभी को बता दें कि यह सुनवाई बीते सोमवार को हुई और इस सुनवाई के दौरान मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी को नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है। अब पूरे मामले की अगली सुनवाई 7 जनवरी 2022 को होगी।

जल गया इस टीवी अभिनेता का चेहरा, शेयर की भयानक तस्वीर

80 हज़ार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ी गईं कांग्रेस नेता बीना गुप्ता, बेटा भी गिरफ्तार

सरकार का बड़ा फैसला, बिना कोरोना टीका लगाए नहीं मिलेगा पट्रोल-डीजल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -