मध्यप्रदेश में अब हफ्ते में 5 दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी, शिवराज सरकार का आदेश जारी

Jul 22 2021 04:23 PM
मध्यप्रदेश में अब हफ्ते में 5 दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी, शिवराज सरकार का आदेश जारी

भोपाल: मध्य प्रदेश में सरकारी कार्यालयों में अगले 3 महीने तक हफ्ते में 5 दिन ही कामकाज होगा। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच राज्य की शिवराज सरकार ने यह फैसला लिया है। राज्य सरकार ने कहा है कि राज्य के सभी सरकारी दफ्तर आने वाले, अगले तीन महीनों तक पांच ही दिन काम करेंगे। दफ्तर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे। शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे।

सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को जारी किए गए संशोधित आदेश में कहा है कि 31 अक्टूबर तक तमाम सरकारी कार्यालयों में सप्ताह में 5 दिन काम होगा। सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद 8 अप्रैल को आदेश जारी करते हुए कहा था कि सरकारी कार्यालय सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे। यह आदेश 31 जुलाई तक लागू रहेगा। अब सरकार ने नया आदेश जारी कर इसे 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद भी राज्य में नाइट कर्फ्यू जारी है। 

दरअसल, तीन माह पहले मध्यप्रदेश में कोरोना से स्थिति बिगड़ने का असर सरकारी तंत्र पर पड़ना आरंभ हो गया था। तब राज्य शासन ने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की मौजूदगी सीमित कर दी थी। सामान्य प्रशासन विभाग ने 8 अप्रैल को जारी आदेश के अनुसार, मंत्रालय व राज्य स्तरीय कार्यालयों में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की मौजूदगी 25% रोटेशन के हिसाब से कर दी थी। इसके बाद कोरोना की लहर कमजोर पड़ने पर कर्मचारियों की 50 फीसद और अधिकारियों की उपस्थिति 100 फीसद कर दी गई थी।

TMC सांसद शांतनु सेन ने IT मिनिस्टर वैष्णव से छीना अहम दस्तावेज़, फाड़कर उपसभापति की ओर फेंका

दुबई के मुख्य हवाई अड्डे पर टकराए 2 एयरप्लेन, हुआ ये हाल

सरकार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए किया वित्तीय सहायता का ऐलान