मध्यप्रदेश सरकार ने पन्ना में डायमंड पार्क स्थापित करने की प्रक्रिया की शुरू

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के पन्ना जिले में डायमंड कटिंग एंड पॉलिशिंग पार्क स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विशेष रूप से पन्ना जिले में रत्नों का विशाल भंडार है। मध्यप्रदेश में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- "पन्ना मध्य प्रदेश में स्थित है, लेकिन हीरे की पॉलिशिंग का काम अन्य जगहों पर किया जाता है। इसलिए, हमने यहां एक डायमंड पार्क स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की है।" 

अधिकारियों के अनुसार भोपाल से 380 किलोमीटर दूर स्थित पन्ना जिले में कुल 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस बीच पन्ना खदान से निकाले गए 144.32 कैरेट वजन के 105 हीरे, 23 सितंबर को संपन्न हुई तीन दिवसीय नीलामी के दौरान 1.87 करोड़ रुपये प्राप्त हुए।

उन्होंने कहा कि कच्चे हीरों की नीलामी से प्राप्त होने वाली राशि उन खनिकों को दी जाएगी, जिन्होंने उन्हें सरकारी रॉयल्टी और करों में 11.5% की कटौती के बाद, जो इस नीलामी में 21.51 लाख रुपये है, की कटौती की जाएगी। उन्होंने कहा कि 14 कैरेट का यह हीरा नीलामी मूल्य तक नहीं पहुंच सका. ऐसा कई बार रंग की स्पष्टता के कारण होता है। यह बड़े आकार का रत्न होता है लेकिन काले धब्बों के कारण इसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है। हम चाहते हैं कि इससे अच्छी दरें मिले।'

नारीवादी लेखिका कमला भसीन का दुखद निधन, दिग्गज हस्तियों ने जताया शोक

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अनिल परब की बढ़ी परेशानी, ED ने जारी किया समन

आखिर कब सुधरेंगे ममता के बोल, बीजेपी नेता के शव की तुलना कर दी कुत्ते से...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -