सरकार की घोषणा, बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी देने वाले शिक्षकों को मिलेगा दो लाख रु का तोहफा

ग्वालियर: हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड एक्ज़ाम्स में ड्यूटी देने वाले शिक्षकों समेत अन्य कर्मचारियों के साथ कोई अवांछित घटना होने पर उनको दो लाख रुपए का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। इसका कारण यह है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी करने वाले शिक्षकों का बीमा करवाया गया है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में 177 पद खाली, इस पद के लिए करें आवेदन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आगामी एक मार्च से आरम्भ होगी। बोर्ड परीक्षा जिले के 31 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी। इस परीक्षा में भोपाल के सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत 758 शिक्षक ड्यूटी देंगे। इन सभी शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कराई गई बीमा कवर का फायदा मिलेगा। बताया गया है कि परीक्षा ड्यूटी के दौरान यदि किसी शिक्षक या कर्मचारी की मौत होती है या कोई अन्य कोई अप्रिय घटना होती है तो उसे दो लाख रुपए की बीमा राशि उपलब्ध की जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र पर अगर असमाजिक तत्वों के हमले के दौरान यदि कोई कर्मचारी गंभीर रूप से घायल होते हैं या परीक्षा केन्द्र पर आते या लौटते समय हादसे के दौरान जख्मी हो जाते हैं तो उक्त इंसान को माशिमं बीमार के जरिए 50 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।

इन नए नियमों के तहत अब फ्लाइट कैंसल या लेट होने पर रिफंड होंगे पैसे

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सूत्रों के अनुसार बोर्ड परीक्षा में लगे शिक्षकों की बीमा पालिसी की कवर अवधि एक मार्च से आरम्भ होगी, जो कि आगामी पांच अप्रैल तक रहेगी। इस दौरान परीक्षा ड्यूटी पर मृत्यु होने पर दो लाख रुपए, स्थाई रूप से शारीरिक अक्षमता होने पर दो लाख रुपए और यदि एक हाथ, एक आंख व एक पैर पूरी तरह अक्षम हो जाता है तो भी दो लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा यदि गंभीर चोट लगती है तो 50 हजार रुपए की क्षतिपूर्ति मिलेगी।

खबरें और भी:-

डॉलर के मुकाबले 1 पैसे की मजबूती के साथ 71.21 के स्तर पर खुला रुपया

पिछले दिनों गिरावट के बाद आज मजबूती के साथ खुले बाजार, फिलहाल ऐसी स्तिथि

HC से सोनिया राहुल को बड़ा झटका, खाली करना होगा हेराल्ड हाउस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -