मध्य प्रदेश के प्रसिद्द हैं ये देवस्थान, जरूर जाएं...
मध्य प्रदेश के प्रसिद्द हैं ये देवस्थान, जरूर जाएं...
Share:

हमारे देश में कई राज्य हैं और सभी राज्यों की अपनी संस्कृति एवं अपना विशेष महत्व हैं. ऐसे में आप घूमने का शौक रखते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं मध्यप्रदेश के कुछ देवस्थान के बारे में जो काफी प्रसिद्द हैं. वैसे तो खासतौर से पर्यटन के रूप में जाना जाता हैं, लेकिन इसी के साथ ही यह अपना आध्यातिक महत्व भी रखता हैं. मध्यप्रदेश अपने देवस्थानों के चलते पूरी दुनिया में जाना जाता हैं. आज इस ख़ास मौके पर हम आपको मध्यप्रदेश के प्रसिद्द धार्मिक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते है इनके बारे में. अगर मध्य प्रदेश में घूमना चाहते हैं तो इन जगहों पर जाएँ. 

* महाकालेश्वर मंदिर
यह मंदिर उज्जैन में है. महाकाल की महिमा से सभी भलीभांति परिचित हैं. इस मंदिर में आकर भक्त शिवलिंग के दर्शन कर धन्य हो जाता है. पुराणों, में महाभारत और कालिदास जैसे महाकवियों की रचनाओं में इस मंदिर का मनोहर वर्णन मिलता है.

* मैहर
मैहर सतना जिले का एक छोटा सा नगर है. यह एक प्रसिद्ध हिन्दू तीर्थस्थल है. मैहर में शारदा मां का प्रसिद्ध मन्दिर है जो नैसर्गिक रूप से समृद्ध है.

* पीताम्बरा देवी मंदिर
मध्यप्रदेश के दतिया जिले में स्थित मां पीतांबरा को राजसत्ता की देवी माना जाता है. इसी रूप में भक्त उनकी आराधना करते हैं.

* देवास वाली माता
देवास टेकरी पर स्थित मां भवानी का यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है. लोक मान्यता है कि यहां देवी मां के दो स्वरूप अपनी जागृत अवस्था में हैं. इन दोनों स्वरूपों को चामुंडा देवी और तुलजा भवानी मां के रूप में पूजा जाता है.

* ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग
यह मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है. शास्त्रों के अनुसार तीर्थयात्री देश के भले ही सारे तीर्थ कर ले किन्तु जब तक वह ओंकारेश्वर आकर किए गए तीर्थों का जल लाकर यहां नहीं चढ़ाता उसके सारे तीर्थ अधूरे माने जाते हैं.

घूमने का शौक रखते हैं इन देशों में भूलकर भी ना जाएं

यात्रा के दौरान अपने बालों का ऐसे रखें ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -