मध्यप्रदेश चुनाव: अगर बनाना है सरकार तो बस जीत लो ये एक सीट, 56 सालों का है इतिहास
मध्यप्रदेश चुनाव: अगर बनाना है सरकार तो बस जीत लो ये एक सीट, 56 सालों का है इतिहास
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश के बैतूल जिले की बैतूल विधानसभा सीट में एक रहस्य है, अब इसे संयोग कहा जाए या फिर कुछ और, लेकिन इस सीट से जिस भी दल ला प्रत्याशी जीत दर्ज करता है, प्रदेश में वही दल सरकार सत्ता में आता है. पिछले 14 विधानसभा चुनाव के नतीजों से इस संयोग कि पुष्टि होती है. यही कारण है कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही राजनीतिक दलों द्वारा बैतूल सीट से प्रत्याशी का चयन करने और चुनाव लड़ने में विशेष सावधानी बरती जाती है. 

तेलंगाना चुनाव: तमिल के दिग्गज अभिनेता एनटी रामाराव की पोती नंदमुरी सुहासिनी आज भरेंगी नामांकन

पिछले विधानसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो 1962 में प्रदेश में कांग्रेस के द्वारका प्रसाद मिश्र सत्ता में आए थे और उस समय बैतूल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के दीपचंद गोठी ने जीत दर्ज की थी. वर्ष 1967 में जब संविद सरकार बनी तो बैतूल से जीडी खंडेलवाल विधायक बने. वर्ष 1972 में बैतूल से कांग्रेस के मारोति पांसे विधायक बने, तो प्रदेश में कांग्रेस की प्रकाश चंद्र सेठी की सरकार बनी. 1977 में भाजपा सत्ता में आई  तो बैतूल से भाजपा से जुड़े माधव नासेरी ने विधायक का चुनाव जीता था. हालांकि स्व. नासेरी ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था और बाद में बीजेपी को समर्थन दे दिया था.

राजस्थान चुनाव: बीजेपी ने अब तक निर्धारित किए 162 नाम, लेकिन एक भी मुस्लिम प्रत्याशी नहीं...

वर्ष 1980 में कांग्रेस के डॉ. अशोक साबले विधायक बने और प्रदेश में भी कांग्रेस की अर्जुनसिंह सरकार बनी. 1985 में एक बार फिर कांग्रेस के अशोक साबले ने बैतूल विधानसभा सीट जीती और मोतीलाल वोरा के रूप में कांग्रेस की सत्ता रही. 1990 में बैतूल विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी भगवत पटेल ने पासा पलट कर चुनाव जीता, प्रदेश में भाजपा के सुंदरलाल पटवा मुख्यमंत्री बने. 1993 और 1998 में इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी जीते और कांग्रेस की दिग्गी सरकार बनी. 2003 में भाजपा के शिवप्रसाद राठौर विधायक बने और उमा भर्ती मुख्यमंत्री, इसके बाद 2008 और 2013 में क्रमशः भाजपा के अलकेश आर्य और  हेमंत खंडेलवाल ने जीत दर्ज की और शिवराज सिंह सत्ता पर बैठे. अब देखने ये है कि इस बार के चुनाव में ये इतिहास बदलता है या फिर आप भी इस बैतूल ही सत्ता का निर्णय करता है.

खबरें और भी:-

 

छत्तीसगढ़ चुनाव: सरकार बनाने का दावा करने वाले जोगी-मायावती, समर्थन को लेकर आपस में उलझे

मध्यप्रदेश चुनाव 2018: राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, कहा मोदीजी बोलते हैं झूठ

वाघेला ने फिर मारी पलटी, कहा 2019 में भाजपा को हराना ही मेरा लक्ष्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -