मध्यप्रदेश चुनाव: क्या शिवराज सिंह के अभेद्य किले को तोड़ पाएगी कांग्रेस ?
मध्यप्रदेश चुनाव: क्या शिवराज सिंह के अभेद्य किले को तोड़ पाएगी कांग्रेस ?
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान निर्धारित है. इस विधानसभा चुनाव में एक ओर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के ऊपर चौथी बार सत्ता हासिल करने का दबाव है, वहीं दूसरी ओर सत्ताविरोधी लहर के बीच बीते 15 सालों से वनवास झेल रही कांग्रेस वापसी करने के लिए पूरी जान लगा रही है.

मध्यप्रदेश: पुलिस खबरियों को दे रही हिदायत, दबिश में सामान मिला तो इनाम देंगे

इन सबके बीच मध्य प्रदेश के तीन बार से मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान की परंपरागत सीट बुधनी की चर्चा का विषय है, यह चर्चा इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि शिवराज ने इस विधानसभा को भाजपा के अभेद्य किले में तब्दील कर दिया है. जिसे तोडना अब कांग्रेस के लिए टेडी खीर बन गया है, हालांकि कांग्रेस ने इस बार यहाँ से अरुण यादव को मैदान में उतारा है, जो की क्षेत्र में ख़ासा नाम रखते हैं, अब ये मुक़ाबला टक्कर का हो सकता है.

राजस्थान चुनाव: अजमेर दरगाह और ब्रह्मा मंदिर जाएंगे राहुल गांधी

अगर इतिहास पर गौर करें तो 1957 में अस्तित्व में आई इस सीट पर अब तक हुए 13 विधानसभा चुनाव और 2 विधानसभा उपचुनाव हो चुके हैं, जिसमे कांग्रेस को केवल पांच बार जीत मिली है. इस सीट पर आखिरी बार 1998 में कांग्रेस के देव कुमार पटेल ने जीत हासिल की थी. इसके बाद 2003 में बीजेपी के राजेंद्र सिंह इस सीट से विधायक बने, 2006 में हुए उपचुनाव में सीएम शिवराज सिंह ने यहां जीत का परचम लहराया.  2008 में बुधनी सीट पर फिर से शिवराज ने बीजेपी का ध्वज गाड़ा, 2013 के विधानसभा चुनाव में बुधनी सीट पर चौहान ने 84,805 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की थी. 

खबरें और भी:- 

मध्यप्रदेश चुनाव 2018: मां बगलामुखी के दरबार में शत्रुनाश के मंत्रों से नेता करा रहे हवन

मध्य प्रदेशः वोटर्स से की जा रही नोटा दबाने की अपील

मध्यप्रदेश चुनाव: एक जैसे नाम के दो प्रत्याशी होने पर उलझन में वोटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -