मध्यप्रदेश चुनाव: इन तीन गाँवों में पहली बार होगा मतदान, बुनियादी सुविधाएं भी नहीं है उपलब्ध
मध्यप्रदेश चुनाव: इन तीन गाँवों में पहली बार होगा मतदान, बुनियादी सुविधाएं भी नहीं है उपलब्ध
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव के चलते सतपुड़ा टाइगर रिजर्व(एसटीआर) के दायरे में स्थित तीन गांवों में चुनाव से सम्बंधित जानकारी वायरलेस सेट के जरिए इकठ्ठा की जाएगी. दरअसल, होशंगाबाद जिले के सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले इन गांवों में संचार की कोई सुविधा नहीं थी, जिस कारण जिला प्रशासन के लिए चुनावी जानकारी एकत्रित करना एक बड़ा प्रश्न बना हुआ था, लेकिन अब यहां वायरलेस सेट से पूरी जानकारी इकठ्ठा की जाएगी.

राजस्थान चुनाव: राज परिवार के हाथ है बीजेपी की लाज, चार महिलाऐं हैं मैदान में

बतया जा रहा है कि चुनावी के मद्देनज़र इस क्षेत्र के लिए पहली बार कनेक्टिविटी और कम्युनिकेशन का प्लान तैयार किया गया है. जिले में कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी प्लान का अंतिम परीक्षण 22 नवंबर को किया जाएगा. इसी को लेकर जिला प्रशासन की विशेषज्ञ टीम तैयारी में लगी हुई है. इस बीच सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के ग्राम पाठई, सुपलाई, उढ़नदौने में संचार की समस्या ने प्रशासन को तनाव में ला दिया था. कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी प्लान की समीक्षा के दौरान कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास ने पाया कि इन तीन गांवों के मतदान केंद्रों में इस प्लान को लागू करना बेहद मुश्किल काम है.

छत्तीसगढ़ चुनाव: किसी ने अमेरिका से आकर, तो किसी ने अंत्येष्टि रोक कर किया मतदान

उल्लेखनीय है कि इन गांवों में किसी भी मोबाइल कंपनी का एक भी टावर नहीं है, बुनियादी टेलीफोन सेवा भी यहां उपलब्ध नहीं है. ऐसे में यहां के मतदान केंद्रों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी प्लान किसी चुनौती से कम नहीं है. कलेक्टर ने विशेषज्ञों की टीम को कलेक्ट्रेट बुलाकर इस एसटीआर के लिए कम्युनिकेशन और  कनेक्टिविटी प्लान की तैयारी करवाई है. हालांकि किसी तरह का नेटवर्क न होने के कारण यहाँ काफी समस्या आई, लेकिन इसके बाद पुलिस अधिकारियों ने इन गाँवों में वायरलेस सेट नेटवर्क सहित स्थापित कर दिए, जो परिक्षण में सफल पाए गए.  

खबरें और भी:-

राजस्थान चुनाव: गोयल ने डाला आग में घी, कहा बाथरूम में बंद कर अध्यक्ष पद से निकाला गया था सीताराम केसरी को

मिजोरम चुनाव 2018: राहुल गांधी ने पहली ही सभा में साधा भाजपा-आरएसएस पर निशाना

छत्तीसगढ़: सरगुजा और दुर्ग की 28 सीटों पर खत्म हुआ मतदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -