मध्यप्रदेश चुनाव: निमाड़ ने दिया जिसका साथ, उसके सिर सजा सत्ता का ताज
मध्यप्रदेश चुनाव: निमाड़ ने दिया जिसका साथ, उसके सिर सजा सत्ता का ताज
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश की राजनीति में निमाड़ का खासा महत्व है, यहां के नेताओं ने जहां प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर तक नेतृत्व किया है, वहीं निमाड़ के साथ एक संयोग यह भी है कि जिस पार्टी ने निमाड़ के चार जिलों खंडवा, बड़वानी, बुरहानपुर व खरगोन में ज्यादा सीटें हासिल कर ली, राज्य में तख़्त उसी पार्टी को मिला है. आदिवासी बहुल निमाड़ क्षेत्र में वर्ष 2003 तक विधानसभा की 17 सीटें थीं, 2008 में एक सीट शाहपुर खत्म किए जाने के बाद अब 16 सीटें बची हैं, जिनमे से 11 सीटें फ़िलहाल भाजपा के हाथों में है.

जम्मू कश्मीर: पंचायत चुनाव के विरोध में उतरा जेआरएल, 17 नवंबर को किया बंद का ऐलान

अगर दो दशक पीछे चलें तो 1998 में निमाड़ की 17 सीटों में से 11 कांग्रेस ने जीती थी और कांग्रेस की दिग्गी सरकार बनी थी. वहीं पांच सीट भाजपा और एक सीट निर्दलीय ने जीती थी. इसके बाद 2003 में निमाड़ में भाजपा ने झंडे गाड़े और 17 में से 13 सीट जीतकर उमा भारती को तख़्त पर बिठा दिया. इस समय तीन सीट पर कांग्रेस ने और एक सीट पर राकांपा जीती थी. 2008 में निमाड़ की 16 सीटों में से 14 जीतकर भाजपा ने रिकॉर्ड और सरकार दोनों बनाई, कांग्रेस महज दो सीट पर जीत दर्ज करा पाई थी, 2013 के चुनाव में भी भाजपा ने निमाड़ की 16 सीटें में से 11 जीतकर फिर सरकार बनाई थी, जबकि कांग्रेस के खाते में 5 सीटें आई थी.

मध्यप्रदेश चुनाव: सुरजेवाला ने किया दावा, ई-टेंडर घोटाले के सबूत मिटा सकते हैं शिवराज

आपको बता दें कि प्रदेश की स्थापना के बाद से अब तक निमाड़ से राज्य को एक मुख्यमंत्री और एक उप मुख्यमंत्री मिला है, निमाड़ क्षेत्र के  खंडवा के भगवंतराव मंडलोई दो बार राज्य के मुख्यमंत्री बने, वहीं खरगोन जिले के सुभाष यादव ने दो बार उप-मुख्यमंत्री पद प्राप्त किया था. अब देखना ये है कि इस बार के चुनावों में निमाड़ की जनता किसका साथ देती है.  

खबरें और भी:-

तेलंगाना चुनाव को लेकर कांग्रेस ने की दस उम्मीदवारों की सूची जारी

छत्तीसगढ़ चुनाव: मायावती ने बनाया प्रचार प्लान, राज्य में करेंगी 4 जनसभाएं

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने किया एक और IED ब्लास्ट, 6 जवान घायल, 2 की हालत बेहद गंभीर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -